in

किसी भी उम्र में हो सकता है नाखूनों में संक्रमण, जानें इसके कारणों के बारे में

हाइलाइट्स

नेल इंफेक्‍शन से नाखूनों में ब्‍लड और पस आ सकता है. नेल इंफेक्‍शन होने पर नाखून टूट सकते हैं.नेल इंफेक्‍शन किसी भी उम्र में हो सकता है.

Reason Of Nail infection- फंगल इंफेक्‍शन शरीर के किसी भी हिस्‍से को प्रभावित कर सकता है. हमारे शरीर में कई तरह के बैक्‍टीरिया मौजूद होते हैं लेकिन जब कोई फंगस शरीर में बढ़ने लगता है तो वे इंफेक्‍शन का रूप ले लेता है. ऐसा ही एक अनकॉमन इंफेक्‍शन है जो नेल्‍स यानी नाखूनों में होता है. हाथों और पैरों की खूबसूरती बढ़ाने वाले नेल्‍स इंफेक्‍टेड भी हो सकते हैं. नेल्‍स इंफेक्‍शन यदि बढ़ जाए तो ट्यूमर बन सकता है. नेल इंफेक्‍शन होने पर नाखूनों में दर्द,  ब्‍लड, पस और बदबू जैसे लक्षण देखे जा सकते हैं. हालांकि नेल इंफेक्‍शन आसानी से नहीं होता लेकिन शरीर में किसी प्रकार का इंफेक्‍शन बढ़ जाने पर ये उभर सकता है. नेल इंफेक्‍शन के कई कारण हो सकते हैं चलिए जानते हैं इनके बारे में.

फंगस हो सकता है जिम्‍मेदार
नेल इंफेक्‍शन होने का मुख्‍य कारण फंगस का ओवरग्रोथ होना हो सकता है. जब कोई फंगस जरूरत से ज्‍यादा शरीर में बढ़ जाती है तो ये समस्‍या आ सकती है. हेल्‍थ लाइन के अनुसार फंगस गर्म और नमी वाले वातावरण में पनपती है. यही फंगी जॉक खुजली, एथलीट फुट और दाद का कारण बन सकती है. नेल इंफेक्‍शन की समस्‍या किसी संक्रमित व्‍यक्ति के संपर्क में आने से भी हो सकती है. नेल इंफेक्‍शन सामान्‍यत: पैर की उंगलियों को प्रभावित करता है क्‍योंकि पैर की उंगलियां अधिक समय तक जूते में बंद रहती है जहां उन्‍हें गर्म वातावरण आसानी से मिल जाता है.

ये इंफेक्‍शन फैल सकता है
नेल इंफेक्‍शन एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति में फैल सकता है. नेल सैलून में मैनीक्‍योर और पेडीक्‍योर करवाते वक्‍त यदि किसी इंफेक्‍टेड व्‍यक्ति का ब्‍लड या पस टूल्‍स के माध्‍यम से अन्‍य व्‍यक्ति के नाखूनों में लग जाए जो ये फैल सकता है. टूल्‍स का सेनेटाइज होना बेहद जरूरी है. नेल इंफेक्‍शन बीमारियों के कारण भी हो सकता है.

इसे भी पढ़ें-मेथी के साग में चमात्मकारिक गुण, डायिबटीज को फटकने भी नहीं देगा और कोलेस्ट्रॉल भी कम करेगा कंट्रोल-रिसर्च

नेल इंफेक्‍शन के कारण
-डायबिटीज
– पुअर ब्‍लड सर्कुलेशन
– 65 उम्र के बाद
– आर्टिफिशियल नेल्‍स
– पब्लिक स्‍वीमिंग पुल
– नाखूनों में चोट
– वीक इम्‍यूनिटी
– लगातार जूते पहने रहना

Tags: Health, Infection, Lifestyle

Source link

जाह्नवी कपूर ने डीप नेक ड्रेस में पोस्ट की तस्वीरें, फैन्स ने लगाई कमेंट्स की झड़ी

AIIMS में नर्स, लाइब्रेरियन सहित अन्य पदों पर निकली शानदार भर्ती, 34000 से ज्यादा मिलेगी सैलरी | aiims guwahati recruitment apply, government jobs