in

कुंदरू खाते हैं तो जान लीजिए इसके फायदे और नुकसान

हाइलाइट्स

कुंदरू खाने से होता है स्‍वास्‍थ्‍य हो लाभ. प्रेग्‍नेंट महिलाओं को कुंदरू नहीं खाना चाहिए.कुंदरू से होता है वजन कम.

Benefits And disadvantages Of Kundru –  हरी सब्जियों को सेहत के लिए वरदान माना जाता है. कुंदरू भी उसी में से एक है. सेहत और स्वाद दोनों के ही लिहाज से कुंदरू को काफी फायदेमंद माना जाता है लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं. आयुर्वेद में बिम्बी फल के रूप में जाने जाने वाला कुंदरू एक तरह की सब्जी है. भारतीय खाने में कुंदरू को कई तरह से बनाकर खाया जाता है. कुंदरू की खेती सबसे पहले अफ्रीका के क्षेत्रों में होती है. जिसके बाद लोग इसे सब्जी के रूप में खाने लगे और पसंद करने लगे. ऐसे कई देश हैं, जहां कुंदरू को कच्चा और पक्का दोनों तरह से खाया जाता है. पोषक और खनिज तत्वों से भरपूर कुंदरू में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. विटामिन, मिनरल, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, और एंटी- ऑक्सीडेंट से भरपूर कुंदरू में शरीर को कई समस्याओं से दूर रखने के गुण होते हैं. अनगिनत खूबियों से साथ आने वाले कुंदरू के कई नुकसान भी हैं. जिनके बारे में भी जान लेना चाहिए.

कुंदरू के फायदे
डायबिटीज के लिए फायदेमंद
आरएक्‍स लिस्‍ट के अनुसार डायबिटीज के मरीजों के लिए कुंदरू काफी फायदेमंद होता है. अगर डायबिटीज के मरीज हैं, तो आहार में कुंदरू को जरुर शामिल करें. इससे ब्लड शुगर का लेवल भी कंट्रोल में रहता है.

डाइजेशन रहे दुरुस्त
कुंदरू खाने से डाइजेशन दुरुस्त रहता है. इसमें फाइबर की मात्रा अच्छी रहती है जिस वजह से खाने को डाइजेस्ट करने में आसानी होती है. और कब्ज की समस्या नहीं होती. डाइट में कुंदरू जरुर शामिल कीजिए.

सूजन करे कम
काफी लोगों को शरीर में सूजन की समस्या होती है. कुंदरू में सूजन कम करने की शक्ति होती है. यदि  सूजन की समस्या है तो कुंदरू जरुर खाएं.

त्वचा के घाव करे दूर
काफी लोगों को स्किन से जुड़ी समस्याएं होती हैं. एलर्जी, खुजली आयर एक्जीमा की वजह से स्किन में घाव हो जाते हैं. कुंदरू उन घावों को दूर करने में मददगार है.

इसे भी पढ़ें : ट्रेंडी हेयर स्‍टाइल चाहिए तो ट्राई करें मल्टी डाइमेंशनल हेयर कलर, सेलेब्रिटी जैसा आएगा लुक

मोटापा करे कम
वजन कम करना चाहते हैं, तो कुंदरू को डाइट में शामिल करना शुरू कर दें. इसमें मोजूद फाइबर वजन कम करने में मदद करता है. इसे खाने से वजन कंट्रोल में रहता है.

इसे भी पढ़ें : कंसीलर से करें मेकअप के ये 5 आसान काम, मिलेगा आराम

कुंदरू के नुकसान
– जो महिलाएं प्रेग्नेंट हैं या बच्चों को फीड कराती हैं, उनके लिए कुंदरू खाना नुकसान दायक हो सकता है. इसलिए ऐसी महिलाओं को कुंदरू खाने से बचना चाहिए.
– डायबिटीज के मरीज अगर कुंदरू का सेवन करते हैं, तो इससे फायदा हो सकता है, लेकिन सावधानी ना बरतने पर नुकसान भी हो सकते हैं.
– जिन लोगों  की सर्जरी हुई हो, तो उन्‍हें कुंदरू खाने से पहरेज करना चा‍हिए.  इसके अलावा सर्जरी के कम से कम दो हफ्ते पहले इसका सेवन करना बंद कर दें.

Tags: Health, Healthy food, Lifestyle

Source link

Big Boss Season 16: साजिद खान बनेंगे बिग बॉस शो का हिस्सा! जानें क्या है पूरा सच

शाहरुख खान ने ‘ब्रह्मास्त्र’ ही नहीं, इन फिल्मों भी किया था यादगार कैमियो- देख लें LIST