in

कुकिंग ऑयल को साफ करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, कई दिनों तक नहीं होगा खराब

हाइलाइट्स

ऑयल को साफ करने के लिए जालीदार छन्नी का इस्तेमाल कर सकते हैं. तेल को इस्तेमाल करने के बाद रोशनी और नमी वाली जगह पर न रखें.

Cooking Tips: तेल का इस्तेमाल सभी किचन में होता है. बिना ऑयल के हर खाने का स्वाद फीका लगने लगता है. पूरियां बनाने से लेकर पकौड़े तलने जैसे कुछ टेस्टी फूड बनाने में तेल की मात्रा ज्यादा लगती है. जिसके बाद ज्यादातर लोग बचे हुए तेल को दोबारा इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. ऐसे में तेल को रियूज (Reuse Oil) करने से पहले कुछ आसान तरीकों की मदद से आप इसे साफ भी कर सकते हैं. दरअसल एक बार इस्तेमाल होने के बाद कुकिंग ऑयल में न सिर्फ अन्न के टुकड़े रह जाते हैं, बल्कि जलने की वजह से तेल काला भी पड़ जाता है. आपको तेल को साफ करने के कुछ आसान नुस्खे बता रहे हैं, जिसे ट्राई करके आप तेल को साफ करने के साथ-साथ इसे खराब होने से भी बचा सकते हैं.

मक्के के आटे की लें मदद
कुकिंग ऑयल को साफ करने के लिए आप कॉर्न स्टार्च यानी मक्के के आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं. तेल में मक्के का आटा मिलाकर तेल को हल्का गर्म करते हुए कल्छी से हिलाएं. अब कॉर्न स्टार्च में तेल का जला भाग मिक्स होने के बाद तेल को छान लें. इससे आपका तेल बिल्कुल साफ हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: फ्राई करने के बाद पनीर को सॉफ्ट करने के लिए ये टिप्स आएंगे बेहद काम

छन्नी से छानें तेल
तेल को साफ करने के लिए जालीदार छन्नी का इस्तेमाल सबसे आसान और कारगर तरीका है. इसके लिए खाना बनाने के बाद बचे हुए तेल को ठंडा होने दें. अब छन्नी की मदद से तेल को किसी दूसरे बर्तन में छानकर इसका जला भाग अलग कर दें. इससे तेल आराम से साफ हो जाएगा.

नींबू का करें इस्तेमाल
तेल को साफ करने के लिए आप नींबू की भी मदद ले सकते हैं. इसके लिए बचे हुए तेल को गर्म करें और इसमें नींबू के कुछ टुकड़े काट कर डाल दें. इससे तेल में मौजूद जले हुए पार्टिकल्स नींबू में चिपक जाएंगे और फिर इसे छानने पर तेल साफ हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: किचन के काम को आसान बनाने के लिए ये हैक्स अपनाएं, समय की होगी बचत

खराब होने से बचाएं
कई लोग तेल को इस्तेमाल करने के बाद इसे रियूज करने के लिए बाहर ही छोड़ देते हैं. मगर इससे तेल जल्दी खराब हो सकता है. इसलिए तेल को एक बार इस्तेमाल करने के बाद इसे रोशनी और नमी वाली जगहों से दूर रखने की कोशिश करें.

गर्मी से रखें दूर
जानकारी के अभाव में अक्सर लोग कुकिंग ऑयल को इस्तेमाल करने के बाद बचे हुए तेल को गैस के पास ही छोड़ देते हैं. जिसके कारण गैस से निकलने वाली हीट से तेल खराब होने की आशंका रहती है. ऐसे में तेल को रियूज करने के लिए उसे हीट और गर्म जगहों से दूर रखना बेहतर रहता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

सुनील ग्रोवर ने एक नहीं, कई बार छुए अमिताभ बच्चन के पैर, VIDEO देखने के बाद नहीं रुकेगी हंसी

Video: शिल्पी राज ने माही श्रीवास्तव संग मचाया धमाल, 62 लाख से भी ज्यादा बार देखा गया ‘reel बना के जियत रहा’