in

कुत्ता अगर काट ले तो कब लगाना चाहिए इंजेक्शन? डॉक्टर से जानिए कैसे करें उपचार

हाइलाइट्स

कुत्ते के काटने के 24 घंटे के अंदर आपको एंटी रैबीज का इजेक्शन लगवाना चाहिए कुत्ता काटे तो सबसे पहले उस जगह को धो लेना चाहिए

dog bite injection: कुत्ते का काटना बेहद खतरनाक होता है. आमतौर पर जो सड़क पर इधर उधर करते हुए कुत्ते होते हैं, वही काटते हैं. कई लोगों को इसका सामना करना पड़ता है. कभी-कभी कुत्ते भोंक कर चुप हो जाते हैं लेकिन कई बार कुत्ते हमला कर देते हैं और दांत चुभा देते हैं. इन कुत्तों को टीका नहीं लगा रहता है. इसलिए यह ज्यादा खतरनाक है. इस स्थिति में बेहद मुश्किल हो जाता है. एक तो असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है, दूसरा कई इंजेक्शन लगवाने पड़ते हैं. अगर समय पर इंजेक्शन न लगाए जाए तो रैबीज की बीमारी लग जाती है जिसमें दर्दनाक मौत होती है. इसलिए कभी भी कुत्ते के काटने को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें-उम्र बढ़ानी है तो सिर्फ एक चीज के सेवन से होगा फायदा, नई रिसर्च में दावा

कुत्ते काटने पर सबसे पहले क्या करना चाहिए
मैक्स वेटरनरी अस्पताल के डॉ अखियार खान ने बताया कि जब भी कुत्ता काटे तो सबसे पहले उस जगह को धो लेना चाहिए. इसके लिए डिटर्जेंट साबुन जैसे कि रिन या सर्फ एक्सेल साबुन से इसे अच्छी तरह धो लें. अगर जख्म बहुत गहरा है तो इस जगह पर पहले साबुन से धोएं और उसके बाद बिटाडिन मलहम लगा लें. इससे रैबीज वायरस का असर थोड़ा कम हो जाता है. लेकिन इसे अच्छी तरह से क्लीन करना जरूरी है. इसके साथ ही कुत्ते काटने पर टेटनस का इंजेक्शन सबसे पहले लगवाना चाहिए. टिटनेस का इंजेक्शन घाव ठीक करने के लिए नहीं होता है, बल्कि एक वैक्सीन की तरह काम करता है.

कब लगवाएं इंजेक्शन
डॉ अखियार खान कहते हैं कि कुत्ते काटने के 24 घंटे के अंदर आपको एंटी रैबीज का इजेक्शन हर हाल में लगवाना चाहिए. वरना नहीं लगाने से कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. आमतौर पर कुत्ते काटने के बाद 5 इंजेक्शन लगाने की जरूरत पड़ती है. इसके लिए पहला शॉट 24 घंटे के अंदर लगना चाहिए. इसके बाद तीसरे दिन, सांतवें दिन, 14 वें दिन और अंत में 28वें दिन में लगता है. डॉ खान ने बताया कि कभी-कभी इंजेक्शन लगाने के बाद लोगों को बुखार जैसी समस्या हो सकती है लेकिन इसके लिए घबराने की जरूरत नहीं. इंजेक्शन लगवाने के लिए अस्पताल में जाना चाहिए.

Tags: Dog, Health, Health tips, Lifestyle

Source link

‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ फेम शिवांगी जोशी की होने वाली है ‘अनुपमा’ में एंट्री? जानें क्या है सच

TMKOC: नए तारक मेहता के आते ही शैलेश लोढ़ा का पोस्ट वायरल- ‘कीमत तो पता ही नहीं ज़ुबान की’