in

कुल्हड़ में चाय पीना सेहत के लिए कई तरह से है फायदेमंद, जानिए कैसे

हाइलाइट्स

कुल्‍हड़ में चाय पीने से पेट में गैस बनने की समस्‍या दूर रहती है.कुल्‍हड़ एक कैमिकल फ्री प्रोडक्‍ट है जो पर्यावरण के लिए भी अच्‍छा है.

Health Benefits Of Kulhad Chai: सर्दी के मौसम में मिट्टी के बने कुल्हड़ में चाय पीने का मजा ही कुछ और है. गांवों ही नहीं, अब शहरों में भी कुल्‍हड़ की चाय काफी पॉपुलर हो रही है. कई रेलवे  स्टेशन और ग्रामीण घरों में मिलने वाले ये कुल्हड़ अब बड़े बड़े मॉलों और दुकानों की शान बनती जा रही है. जब मिट्टी के कुल्हड़ में चाय परोसी जाती है तो इसमें एक अलग सौंधापन लिए खुशबू  होती है जो स्‍वाद को और भी बढ़ा देती है. लेकिन कई लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि ये हमारी सेहत को कहीं नुकसान तो नहीं पहुंचा रहे. तो आपको बता दें कि कुल्‍हड़ में चाय पीना किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुंचा. जबकि ये हमारी सेहत को फायदा ही पहुंचाते हैं. स्‍लर्प के मुताबिक, ये एक इको फ्रेंडी प्रोडक्‍ट है जो चाय पीने के बाद पेट में होने वाली एसिडिटी की समस्‍या तक को दूर रखने में मदद करता है. तो आइए जानते हैं कि कुल्‍हड़ में चाय पीने के अन्‍य क्‍या क्‍या फायदे होते हैं.

कुल्‍हड़ में चाय पीने के फायदे

संक्रमण से बचाव
जब आप प्‍लास्टिक या कांच के गिलास में चाय की दुकान पर चाय पीते हैं तो ये अच्‍छी तरह से धुले नहीं होते और इन्‍हें अलग अलग लोग इस्‍तेमाल करते रहते हैं. जबकि कुल्‍हड़ का इस्‍तेमाल एक बार ही किया जाता है. इस तरह ये संक्रमण की समस्‍या को दूर रखता है.

यह भी पढ़ेंः जंक फूड और स्मोकिंग से बढ़ रहा हार्ट अटैक का खतरा? जानें हकीकत

गैस रखे दूर
कुल्हड़ में अल्‍कालाइन पाया जाता है जो पेट में एसिड नहीं बनने देता जिससे चाय पीने के बाद गैस की समस्‍या नहीं होती है. इस तरह चाय पीने के बाद आपको खट्टी डकार, पाचन संबंधित समस्याओं  से परेशान नहीं होना पड़ता है.

कैमिकल फ्री प्रोडक्‍ट
कई बार हम फोम वाली कप या प्‍लास्टिक के कप में गर्म चाय पीते हैं जिस वजह से चाय में कैमिकल का प्रभाव आ सकता है. लेकिन जब आप मिट्टी के पके हुए इसे कुल्‍हड़ में चाय पीते हैं तो ये इको फ्रेंडली और कैमिकल फ्री होने की वजह से हमें कैमिकल से दूर रखता है.

यह भी पढ़ेंः क्या नॉनवेज खाने से हो सकते हैं मोटापे का शिकार? यहां जानें हकीकत

Tags: Health, Lifestyle

Source link

आदित्य नारायण ने बताया शाहरुख खान ने क्या किया था जब लड़कियों ने उन्हें डांस फ्लोर पर घेर लिया था

DU Admissions 2022: स्टेट बोर्ड से छात्रों को इस साल कम मिला एडमिशन, जानिए क्या है वजह? | DU Admissions 2022 CUET scores state boards Student