in

केलों को फ्रेश रखने के लिए ऐसे करें स्टोर, लम्बे समय तक नहीं पड़ेंगे काले

हाइलाइट्स

केलों को खराब होने से बचाने के लिए आप इसके डंठल को कवर कर सकते हैं.विटामिन सी टैबलेट भी केले को कई दिनों तक फ्रेश बनाए रखने में मददगार होती है.

Tips to store banana: केलों का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. ऐसे में हेल्दी रहने के लिए ज्यादातर लोग डाइट में केला एड करना पसंद करते हैं. हालांकि, केलों को कई दिनों तक फ्रेश रखना काफी चैलेंजिंग टास्क होता है. वहीं ज्यादा दिनों तक रखने से केले (Banana) जल्दी खराब भी हो जाते हैं. लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ आसान तरीकों से स्टोर कर केलों को कई दिनों तक काला पड़ने से बचा सकते हैं.

वास्तव में केले कभी खराब नहीं होते हैं और न ही केले में कभी कीड़े पड़ते हैं. मगर कई दिनों तक लगातार रखने से केले गलना शुरू हो जाते हैं और कुछ ही समय में केले काले भी दिखने लगते हैं. इसीलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं केले स्टोर करने के कुछ आसान टिप्स, जिसे फॉलो करके आप केलों को लम्बे समय फ्रेश और टाइट रख सकते हैं.

ऐसे करें केलों को स्टोर

डंठल को रैप करें
केलों को खराब होने से बचाने के लिए आप इसके डंठल को कवर कर सकते हैं. बता दें कि केले के डंठल को प्लास्टिक या पेपर से रैप करने पर केले लम्बे समय तक काले नहीं होते हैं. साथ ही इससे केले फ्रेश भी रहते हैं.

ये भी पढ़ें: छोटे बच्‍चों के लिए सुपर फूड है केला, हार्ट से लेकर डाइजेशन तक रखता है ठीक

बनाना हैंगर की मदद लें
केले रखते समय अक्सर नीचे की तरफ से दब कर गल जाते हैं और ये जल्दी काले पड़ जाते हैं. ऐसे में आप केले को हैंगर में टांग सकते हैं. वहीं केले को टांगने के लिए मार्केट में बनाना हैंगर भी आसानी से मिल जाते हैं. इससे केले कई दिनों तक खराब नहीं होते हैं.

विटामिन सी का इस्तेमाल करें
विटामिन सी की टैबलेट भी केले को कई दिनों तक फ्रेश बनाए रखने में मददगार होती है. इसके लिए विटामिन सी की गोली को पानी में घोल लें. अब केलों को इस पानी में भिगोकर रख दें. इससे आपके केले बिल्कुल खराब नहीं होंगे.

ये भी पढ़ें: बेस्ट ओरल केयर के लिए घर पर केले के छिलके से तैयार करें हर्बल पाउडर, दांतों बनेंगे सफेद और चमकदार

कमरे में स्टोर करें
कुछ लोग केले की फ्रेशनेस मेंटेन करने के लिए इसे फ्रिज में स्टोर कर देते हैं. मगर फ्रिज में केले जल्दी खराब हो जाते हैं. इसलिए केलों को हमेशा रूम के नॉर्मल टेंपरेचर में रखना बेहतर रहता है.

वैक्स पेपर में रैप करें
केलों को स्टोर करने के लिए प्लास्टिक बैग यानी पॉलीथिन का इस्तेमाल करना सही नहीं है. प्लास्टिक बैग की जगह आप केलों को वैक्स पेपर में रैप कर स्टोर कर सकते हैं. इससे ये लम्बे समय तक फ्रेश बने रहेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

खास मिशन तक पहुंचने के लिए खेसारी लाल ने लिया भगवत गीता का सहारा! देखें ‘जो डर गया वो मर गया’ का VIDEO

Bigg Boss 16: बिग बॉस 16 में आया बड़ा ट्विस्ट बीच शो से अर्चना गौतम को निकाला बाहर