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केल को इस तरह करें डाइट में शामिल, यहां से लें 5 लज़ीज़ रेसिपी के आइडिया

हाइलाइट्स

केल को आप कच्‍चा और पकाकर दोनों तरह से खा सकते हैं. इसे आप सलाद, पराठा, स्‍मूदी कई तरह से इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

Kale Benefits Recipes: गहरे हरे रंग के इस पत्‍तेदार केल को डाइट में कई तरह से शामिल किया जा सकता है. आप इसे कच्‍चा और पकाकर दोनों तरह से ही खा सकते हैं. वेबएमडी में छपी एक खबर के मुताबिक, केल एक सुपरफूड है, जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के पाया जाता है. यह हमारी इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाने के साथ-साथ शरीर में रक्त के थक्के और हड्डियों के निर्माण में भी मदद करता है. इसमें फोलेट, विटामिन बी भी पाया जाता है, जो मस्तिष्क के विकास के लिए ज़रूरी है. इसके अलावा, इसमें अल्फा-लिनोलेनिक एसिड, ओमेगा -3 फैटी एसिड पाया जाता है. यह मोतियाबिंद की समस्‍या को भी दूर रखने, कोलेस्ट्रॉल कम करने और कैंसर को रोकने में भी मदद कर सकता है. आप इसे कई तरह से अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं. यहां जानिए केल की रेसिपीज.

केल की 5 रेसिपी

सलाद
सलाद के रूप में भी आप केल को खा सकते हैं. इसे बनाने के लिए आप बड़ा कटोरी लें और केल को बारीक काट लें. फिर इसमें बारीक कटा टमाटर, हरी मिर्च और 1 टी स्पून नींबू और स्वादानुसार नमक मिलाएं. आप इसमें ऑलिव ऑयल मिलाएं. आप इसमें मूंग या चना भी डाल सकते हैं.

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सूप
केल का सूप बहुत ही टेस्‍टी और हेल्‍दी होता है. इसे बनाने के लिए आप एक गुच्छा केल, 1 बड़ा टमाटर, 2-3 बींस, 1 टुकड़ा दालचीनी, हाफ टीस्पून जीरा और नमक को उबाल लें. अब इसे अच्‍छी तरह से कलछुल ले फेंट कर छान लें. आपका सूप तैयार है.

चिप्स या पकोड़ा
अगर आप इसका स्‍नैक्‍स बनाना चाहते हैं तो आप एक कटोरी में एक चौथाई चम्मच लहसुन पेस्ट, हाफ टी स्पून ऑलिव ऑयल, नमक और कुछ हर्ब को मिक्स कर लें और इस पेस्‍ट में केल के पत्‍ते को डालकर रखें. अब आप इसे फ्राई या बेक कर खा सकते हैं.

स्मूदी
स्‍मूदी को हेल्‍दी बनाने के लिए आप एक कप बादाम मिल्क लें और इसमें 1 मुट्ठी केल डालें. अब इसमें 1 टीस्पून शहद, आधा केला, 1 टेबल स्पून अनानास, 1 टीस्पून पीनट बटर डालें और मिक्‍स कर लें. गाढ़ा हो गया है तो आप इसमें अल्मंड मिल्क मिलाकर पतला कर सकते हैं.

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केल परांठा
केल से आप टेस्‍टी पराठा बना सकते हैं और बच्‍चों को भी खिला सकते हैं. केल को बारीक काट लें या मिक्सी में पीस लें. अब मल्टीग्रेन आटे के साथ इसे मिक्स कर परांठा बना लें. अब इसे पीनट बटर के साथ गर्मागर्म परोसें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Food, Food Recipe, Health, Lifestyle

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