in

केवल 10 रुपये में बनाएं होममेड शैंपू, बालों की कई परेशानियां होंगी दूर

हाइलाइट्स

ये शैंपू कैमिकल फ्री और सल्‍फर फ्री होता है.ये शैंपू बालों की हर समस्‍याओं को दूर करता है.

Homemade Herbal Shampoo: अगर आप ये सोचते हैं कि बालों को हेल्‍दी और खूबसूरत बनाए रखने के लिए महंगे शैंपू और कंडीशनर ही उपयोग करना चाहिए तो आपको बता दें कि आपकी सोच पूरी तरह सही नहीं है. आप घर पर नेचुरल चीजों से तैयार हर्बल शैंपू की मदद से भी अपने बालों को हेल्‍दी और स्‍ट्रॉन्‍ग बना सकते हैं. जी हां, अगर आपके बाल केमिकल वाले प्रोडक्‍ट के इस्‍तेमाल से कमजोर हो गए हैं और आप किसी अच्‍छे माइल्‍ड शैंपू की तलाश में हैं तो आप दादी-नानी के बताए तरीके से घर पर अपना एक हर्बल शैंपू बनाकर इस्‍तेमाल कर सकते हैं. ये शैंपू बालों की कई परेशानियों को दूर करने का काम कर सकता है और बालों का झड़ना, रूसी, पपड़ीदार त्वचा, बाल दो मुंहे होना, बाल पतले होना, बालों में सफेदी जैसी समस्‍याओं को दूर कर सकता है. ऐसे में हम आपको आज बताते हैं कि आप होममेड हर्बल किस तरह बना सकते हैं.

शैंपू बनाने के लिए जरूरी सामग्री
-दो चम्‍मच शिकाकाई
-दो चम्‍मच रीठा पाउडर
-नीम पाउडर
-आंवला पाउडर

ये भी पढ़ें: घने और काले बाल चाहिए तो इस तेल में मिलाकर लगाएं मेथी, लहसुन, जानें इस्‍तेमाल का तरीका

 

बनाने की विधि
सबसे पहले एक कड़ाही में एक गिलास पानी डालें और गैस पर इसे गर्म करने के लिए रखें. जब पानी हल्का गर्म हो जाए तो उसमें सारी सामग्रियों को अच्छे से मिलाएं और थोड़ी देर तक अच्‍छी तरह  से फेंट लें और फिर इसे मिश्रण को उबालें. पानी अगर सूखने लगे तो थोड़ा पानी और डाल दें. जब ये अच्‍छी तरह से उबल जाए तो गैस बंद कर दें और उबल जाने के बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दें. जब ये अच्‍छी तरह से ठंडा हो जाए तो किसी कांच के साफ बोतल में इसे छान कर रख लें. आपका होममेड शैंपू तैयार हो गया है. आप इस बोतल को 3 से 4 बार बाल साफ करने के लिए इस्‍तेमाल किया जा सकता है. आप चाहें तो इसमें पसंद का एसेंशियल ऑयल मिलाकर रख सकते हैं.

ये भी पढ़ें: बालों के लिए अगर कंडीशनर इस्तेमाल करते हैं तो जान लें ये जरूरी बातें

इस तरह करें इस्‍तेमाल
सबसे पहले अपने बालों को अच्छे से गीला करें. फिर इस मिश्रण को बालों के स्कैल्प पर लगाएं और हल्‍के हाथों से मसाज करें. ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्‍छा होगा. आपको बता दें कि इसमें अन्‍य शैंपू की तरह झाग नहीं बनता है लेकिन इसके बिना भी ये बालों को अच्‍छी तरह से साफ कर सकता है. कुछ देर मसाज करने के बाद बालों को साफ पानी से खंगाल कर धो लें. आपका बाल साफ और शाइनी दिखेगा.

इस शैंपू के फायदे
आंवला, रीठा ,शिकाकाई और नीम में एंटीसेप्टिक और एंडी बैक्‍टीरियल गुण होता है जो स्‍कैल्‍प के पीएच लेवल बैलेंस रखने में मदद मिलती है. यह बालों को सुंदर, चमकदार और मजबूत बनाने में मदद करता है. बालों के झड़ने की समस्‍या को ये ठीक करता है और बालों में ड्राइनेस और डैंड्रफ को दूर करता है. यह बालों को पोषण और घना बनाने में भी असरदार है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle

Source link

Entertainment TOP-5 Videos: आर्यन खान से राम चरण तक, देखिए ये वायरल वीडियो

Entertainment TOP-5: आमिर खान की मां को आया हार्ट अटैक, मौनी रॉय का दिखा विंटेज लुक