in

कैंसर से बचाव करता है नेक्टेरिन, डायबिटीज में भी फायदेमंद, जानें कैसे करें सेवन

हाइलाइट्स

नेक्टेरिन खाने से डायबिटीज कंट्रोल की जा सकती है.नेक्टेरिन में पोलीफेनोल्स और कई पोषक तत्व होते हैं.

Nectarine Benefits: हेल्दी रहने के लिए डाइट सबसे अहम होती है. इसका खास ख्याल रखना भी सबसे ज्यादा जरूरी है. एक अच्छी डाइट ही शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर सकती है और बीमारियों को भी दूर रखने में मददगार हो सकती है. ऐसे में फलों का सेवन सबसे ज्यादा अच्छा माना जाता है. जिसमें से एक है नेक्टेरिन. जी हां नेक्टेरिन को ज्यादातर लोग आड़ू या फिर पीच के नाम से जानते हैं. ये कुछ सफेद या पीले रंग का छोटा और खाने में मीठा लगने वाला फल होता है. जिसे या तो सीधे तौर पर खाया जा सकता है या फिर कई डिश में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. पोषण से भरपूर नेक्टेरिन के वैसे तो कई स्वास्थ्य से जुड़े फायदे होते हैं, लेकिन सबसे इसे खाने का सबसे बड़ा फायदा कैंसर और डायबिटीज के मरीजों को मिल सकता है.

कैसे फायदेमंद है नेक्टेरिन?
स्टाइलक्रेज के अनुसार नेक्टेरिन के वैसे तो कई फायदे होते हैं, इसमें मिनरल और विटामिन का अच्छा खासा स्रोत होता है. इसके अलावा इसमें डायटरी फाइबर और फाइटोकेमिकल्स की भी भरपूर मात्रा होती है. नेक्टेरिन में एंटी-कैंसर, एंटी-डायबिटिक, एंटी-एलर्जिक, एंटी-ट्यूमर, एंटी-बैक्टीरियल के गुण होते हैं. इस वजह से नेक्टेरिन हेल्थ पर पॉजिटिव असर डालने के साथ बिमारियों से भी बचाने में मददगार हो सकता है.

ये भी पढ़ें: बच्चों के ड्रिंक्स को लेकर सभी पैरेंट्स बरतें ये सावधानियां, नहीं होगी कोई परेशानी

कैंसर से करता है बचाव
कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का जिक्र ही डरावना होता है. नेक्टेरिन खाने से कैंसर से बचाव किया जा सकता है. इसके छिलके में एंटी-कैंसर के गुण होते हैं. जिससे कैंसर की समस्या नहीं पनप पाती. इसमें पोलीफेनोल्स के गुण होते हैं. इस वजह से इन्हें एंटी-कार्सियोनोजेनिक एजेंट माना जाता हैं. नेक्टेरिन से ब्रेस्ट कैंसर होने से भी बचा जा सकता है.

डायबिटीज के लिए फायदेमंद
नेक्टेरिन खाना डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है. इसमें बायो-एक्टिव के गुण होते हैं. जिससे डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. इस फल में फेनोलिक यौगिक के गुण होते हैं, जिससे ब्लड शुगर को भी कंट्रोल में किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: बच्चे की ज़िद मानकर आप भी उसका मेकअप कर देते हैं, तो जानें इसके नुकसान

कैसे करें सेवन
-नेक्टेरिन को खाने से पहले इस बात का ख्याल रखें कि, वो पका हुआ हो.
-नेक्टेरिन और रास्पबेरी क्रम्बल की रेसपी खाने का एक अच्छा विकल्प हो सकती है.
-नेक्टेरिन सालसा के तौर पर भी इसे खाया जा सकता है.
-नेक्टेरिन जैम भी काफी लोकप्रिय है.

Tags: Cancer, Diabetes, Health, Lifestyle

Source link

शाहरुख खान द्वारा दिए 300 रुपए आज भी संभालकर रखती हैं साउथ एक्ट्रेस प्रियामणि, जानिए वजह

PHOTOS: क्यों हुआ तारा सुतारिया का ‘हार्ट ब्रेक’? कहा- बेजुबानों को हमारे प्यार की जरूरत