in

कॉपी के कवर से लेकर गार्डन के गमलों तक, फेंकने की बजाय ऐसे करें दूध के खाली पैकेट का इस्तेमाल

हाइलाइट्स

दूध के खाली पैकेट से आप मेंहदी या क्रीम रखने की कीप बना सकते हैं.खाली पैकेट से हैंडमेड पंखा बनाना भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है.

Tips to use empty milk packets: दूध का सेवन तो अमूमन सभी के डेली डाइट का हिस्सा होता है. वहीं शहरों में ज्यादातर लोग पैकेट वाले दूध का सेवन करते हैं, मगर दूध का इस्तेमाल करने के बाद लोग दूध के पैकेट को बेकार समझकर फेंक देते हैं. अगर आप चाहें तो कुछ आसान तरीकों की मदद से दूध के खाली पैकेट (Empty milk packets) का भी बेहतरीन इस्तेमाल कर सकते हैं.

दरअसल, मार्केट में मिलने वाले दूध अक्सर पैकेट में ही आते हैं. ऐसे में लोग अपनी पसंद के अनुसार अलग-अलग ब्रांड का दूध खरीदते हैं और उन्हें किसी बर्तन में पलट कर पैकेट को डस्टबीन में डाल देते हैं. हालांकि, दूध के पैकेट भी रोजमर्रा की कई चीजों में आपके काफी काम आ सकते हैं. तो आइए जानते हैं दूध के पैकेट के कुछ अनोखे इस्तेमाल.

पैकेट से बनाएं कीप
दूध के पैकेट से आप मेंहदी लगाने या क्रीम रखने की कीप भी बना सकते हैं. इसके लिए दूध के पैकेट को धोकर सुखा लें. अब इसे रोल करके कीप का आकार दें और ऊपर से टेप लगा दें, आपकी कीप तैयार है. अब आप जरूरत के अनुसार इस कीप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: पेड़ के पत्तों को बेकार समझकर फेंकने के बजाय इस तरह बनाएं नेचुरल खाद

पैकेट से तैयार करें चटाई
दूध के पैकेट से आप एक मजबूत चटाई भी बना सकते हैं. इसके लिए कुछ दिनों के पैकेट इक्ठ्ठा कर लें. अब सभी पैकेट को टेप, गोंद या सुई-धागे से जोड़कर चटाई बना लें. साथ ही इससे आप फर्नीचर के कवर भी बना सकते हैं.

पैकेट से बनाएं पंखा
दूध के पैकेट से हैंडमेड पंखा बनाना भी एक अच्छा ऑप्शन है. इसके लिए दूध के पैकेट को जोड़ कर स्क्वायर शेप दे दें. अब इसके चारों तरफ कपड़ा लगाएं और एक किनारे पर प्लास्टिक या लकड़ी की डंडी लगाकर सिल दें, आपका पंखा तैयार है. इस पंखे की मदद से आप गर्मी से राहत पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: कपड़ों की चमक बरकरार रखने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

गार्डनिंग में करें इस्तेमाल
दूध के खाली पैकेट का इस्तेमाल आप गार्डनिंग में भी कर सकते हैं. बता दें कि दूध के पैकेट आपके पौधों के लिए गमले का भी काम करते हैं. इसके लिए आप हर पैकेट में मिट्टी और खाद डालकर ढेर सारे पौधे लगा सकते हैं.

कॉपी का कवर बनाएं
दूध के पैकेट से आप कॉपी और किताबों का कवर बना सकते हैं. दूध के मजबूत पैकेट आपकी बुक्स को सुरक्षित रखने का काम करेंगे. इसके लिए कुछ दिनों के पैकेट इक्ठ्ठा करके उन्हें टेप या गोंद से चिपका लें और फिर इसे बुक्स पर चढ़ा दें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

Entertainment TOP-5: ‘नए तारक मेहता’ की हुई एंट्री, ‘प्लान A प्लान B’ का ट्रेलर हुआ रिलीज

विक्की कौशल-कैटरीना कैफ को साथ देखने का इंतजार हुआ खत्म, पहली बार स्क्रीन शेयर करते नजर आएगा स्टार कपल