in

कॉफी की मदद से पाएं हाथों के कालेपन से छुटकारा, त्वचा की रंगत निखारने के लिए ट्राई करें ये नुस्खा

हाइलाइट्स

कॉफी के साथ जैतून का तेल मिलाकर हाथों को डि-टैन किया जा सकता है. कॉफी और दही के स्क्रब की मदद से आप हाथों का कालापन कम कर सकते हैं.

Coffee scrub benefits for hands: सर्दियों के दौरान धूप में बैठना किसी रिलैक्सिंग थैरेपी से कम नहीं होता है. मगर ज्यादा देर तक धूप में रहने से आपकी त्वचा पर टैनिंग और सनबर्न होने का भी खतरा रहता है. वहीं फेस के बाद धूप का सीधा असर हाथों पर ही देखने को मिलता है. ऐसे में टैनिंग की वजह से आपके हाथ काले और बदनुमा हो रहे सकते हैं. ऐसे में आप कुछ खास तरीकों से कॉफी का इस्तेमाल (Coffee use) कर हाथों के कालेपन को आसानी से दूर कर सकते हैं. कॉफी पाउडर को स्किन का बेस्ट क्लीजिंग एजेंट माना जाता है. ऐसे में कॉफी का स्क्रब ट्राई कर आप न सिर्फ हाथों की टैनिंग से छुटकारा पा सकते हैं बल्कि स्किन का कालापन दूर करके हाथों की रंगत में भी सुधार ला सकते हैं. तो आइए जानते हैं हाथों को टैन फ्री करने के कुछ टिप्स, जिसे फॉलो करके आप हाथों की त्वचा को निखरी और खूबसूरत बना सकते हैं.

कॉफी और दही ट्राई करें

कॉफी और दही के स्क्रब की मदद से आप हाथों का कालापन कम कर सकते हैं. इसके लिए 1 चम्मच कॉफी पाउडर में 1 चम्मच दही मिलाकर हाथों पर लगाएं और कुछ देर तक स्क्रब करें. अब 20 मिनट बाद हाथों को साफ पानी से धो लें. बेहतर नतीजों के लिए हफ्ते में 2 बार ये नुस्खा ट्राई करें.

ये भी पढ़ें: Tips And Tricks: हरी मिर्च काटने के बाद अगर हाथों में होती है जलन, तो ये चीजें दे सकती हैं राहत

कॉफी और जैतून का तेल लगाएं

कॉफी के साथ जैतून का तेल मिलाकर भी आप हाथों को डि-टैन कर सकते हैं. इसके लिए 1 चम्मच कॉफी पाउडर में 1 चम्मच जैतून का तेल मिलाकर हाथों पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद हाथों को साफ पानी से धो लें. इससे आपके हाथ निखरे और सॉफ्ट नजर आएंगे.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर के लिए कैसे करें थर्मल वॉटर का इस्तेमाल? यहां जानें जरूरी टिप्स

कॉफी के साथ शहद का इस्तेमाल करें

हाथों का कालापन दूर करने के लिए कॉफी पाउडर में शहद मिलाकर हाथों पर अप्लाई करें और 15-20 मिनट बाद हाथों को साफ पानी से धो लें. इससे हाथों की नमी बरकरार रहेगी और आपको त्वचा की पिग्मेंटेशन कम करने में भी मदद मिलेगी.

कॉफी और नींबू होगा मददगार

नींबू के रस में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जिसका इस्तेमाल करने से त्वचा की रंगत में सुधार आने लगता है. ऐसे में 1 चम्मच कॉफी पाउडर के साथ 1 चम्मच नींबू का रस मिक्स करके हाथों पर लगाएं और 15 मिनट बाद हाथों को साफ पानी से धो लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care in winters

Source link

Ind vs Eng Semifinal: मीरा राजपूत ने मुश्किल में फंसी टीम इंडिया को किया चीयर

आलिया भट्ट के मां बनने के बाद पैपराजी से क्या बोलीं नानी सोनी राजदान? जानने के लिए देखें VIDEO