in

कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए वरदान है अर्जुन की छाल, ऐसे करेंगे सेवन तो मिलेगा दोगुना फायदा

हाइलाइट्स

अर्जुन की छाल में हीलिंग प्रॉपर्टीज होती है जो हार्ट के लिए बेहतर हैं. अर्जुन की छाल के नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल मेंटेन हो सकता है.

Terminalia Arjuna Bark for Cholesterol : आयुर्वेद में अर्जुन की छाल को बेहतरीन औषधीय गुणों से परिपूर्ण बताया गया है. इसकी छाल का उपयोग बहुत सी दवाओं के रूप में किया जाता है, लेकिन क्या आपकों पता है अर्जुन के पेड़ में बीटा-सिटोस्टिरोल, इलेजिक एसिड, ट्राईहाइड्रोक्सी ट्राईटरपीन, मोनो कार्बोक्सिलिक एसिड पाया जाता है. जो ब्रेस्ट कैंसर, डायबिटीज़ और मोटापे से बचाव में सहायक है . आजकल अधिकतर लोगों में कोलेस्ट्रॉल बढ़ता जा रहा है जो हार्ट के लिए घातक हो सकता है. अर्जुन की छाल में हाइपोलिपिडेमिक पाया जाता है, जो शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करता है. अर्जुन की छाल के सेवन से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता जाता है, ये बॉडी के एक्सट्रा फैट को कम कर हाइपरटेंशन को भी नियंत्रित करता है. आइए आज जानते हैं कैसे अर्जुन की छाल है कोलेस्ट्रॉल रोगियों के लिए वरदान.

यह भी पढ़ें –  तांबे के बर्तन में पानी पीने के ये हैं 7 गजब के फायदे

हाई कोलेस्ट्रॉल में अर्जुन की छाल कितनी कारगर
हेल्थ लाइन डॉट कॉम के अनुसार अर्जुन की छाल कोलेस्ट्रॉल रोगियों के लिए बेहद कारगर दवा मानी गई है. नियमित अर्जुन की छाल का इस्तेमाल करने से हार्ट संबंधित सभी गंभीर समस्याएं खत्म हो सकती हैं जैसे कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड और ब्लड प्रेशर.औषधीय गुणों से भरपूर अर्जुन की छाल का सेवन हाई कोलेस्ट्रॉल में चाय या काढ़े के रूप में करना चाहिए, जिससे शरीर में बढ़ा कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित होता है और वजन भी कम होता है.

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए ऐसे करें अर्जुन की छाल का इस्तेमाल :
अर्जुन की छाल को 100 ग्राम ले कर 500 मिली पानी में अच्छे से पकाएं और फिर छान कर पी लें. इससे खून में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रोल कम होता है, खून भी साफ़ होता है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है. यदि आप इसे नियमित रूप से लेते हैं तो इससे आपकों बहुत लाभ देखने को मिलता है, ये कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है जिससे आपके बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल मेंटेन रहता है और ये कैंसर जैसी बीमारियों को भी होने से रोकता है.

इसे भी पढ़ें: दांतों का पीलापन करता है शर्मिंदा? सफेद दांत पाने के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय

अर्जुन की छाल के अन्य फायदे 
अर्जुन की छाल के कई फ़ायदे होते हैं जैसे की हार्ट के मरीजों के लिए लाभकारी होता है, हड्डियों को मजबूत बनता है, ब्लड प्रॉब्लम्स के दूर करता है, बालों के लिए भी बहुत लाभकारी होता है और मुँह के छालों और ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

सोनम कपूर और भारती सिंह समेत ये 6 सेलेब्स कपल पहली बार बेबी के साथ मनाएंगे दिवाली

Diwali 2022: अब कृष्ण कुमार की दीवाली पार्टी में सितारों ने लगाए चार चांद, छा गया सारा-शहनाज का अंदाज, देखें PICS