in

कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई होने का बड़ा संकेत है चलते समय दर्द महसूस होना, जानें कैसे इसे कंट्रोल करें

हाइलाइट्स

पैरों में आर्टरीज ब्लाक होने पर निचले हिस्से में ऑक्सीजन की कमी होने लगती हैखून में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है तो पैरों के एचलीस टेंडन को नुकसान पहुंचता है

High Cholesterol Signs: खराब लाइफस्टाइल के चलते आजकल काफी लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या का समाना करना पड़ रहा है. जंक फूड के साथ फैटी डाइट, एक्सरसाइज न करना, स्मोकिंग और जरूरत से ज्यादा शराब पीना हाई कोलेस्ट्रॉल की वजहें बन सकती हैं. जो दिल की सेहत के लिए खतरनाक होता है. ऐसा कई बार होता है कि, कभी-कभी हाई कोलेस्ट्रॉल को कोई संकेत नजर नहीं आते और वो धमनियों में जमा होने लगते हैं.

जिस वजह ब्लड का फ्लो कम होने लगता है और स्ट्रोक, सीने में दर्द और दिल से जुड़ी बिमारियों की समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल से संकेतो को पहचानना बेहद जरूरी है. इसके अलावा चलते समय दर्द महसूस होता है तो ये भी हाई कोलेस्ट्रॉल का ही लक्षण होता है.

पैरों में हो जाए हाई कोलेस्ट्रॉल
एनबीटी की अनुसार कोलेस्ट्रॉल का लेवल जब तक खतरनाक स्तर पर नहीं पहुंच जाता तब तक इसके शुरूआती लक्षण नजर नहीं आते. जिस वजह से लाइफ काफी ज्यादा प्रभावित होने लगती है. इसके निदान के लिए सिर्फ एक तरीका ये ही है कि, नियमित रूप से खून की जांच करवाई जाए. एक्सपर्ट्स के मुताबिक खून में जब कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है तो वो पैरों के एचलीस टेंडन को नुकसान पहुंचाने लगता है. जो खतरनाक हो सकता है.

इसे भी पढ़ें : कंप्यूटर या मोबाइल देखने से आंखों में होता है दर्द, तो अपनाएं यह 4 घरेलू उपचार

नाखूनों और स्किन का रंग बदलना
जब पैरों में कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगता है तो ऑक्सीजन युक्त ब्लड की आपूर्ति पूरे शरीर में ठीक से नहीं हो पाती. जिस वजह स्किन और नाखूनों का रंग बदलने लगता है. जो कुछ पीले या बैंगनी रंग के नजर आ सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : आपका बच्चा हो सकता है डिप्रेशन का शिकार! इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

बढ़ जाए पैरों में दर्द
पैरों में आर्टरीज ब्लाक होने पर निचले हिस्से में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है. जिस वजह से चलते वक्त भारीपन और थकान महसूस होने लगती है. हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित लोगों के पैरों में जलन की भी समस्या हो सकती है.

इन लक्षणों के अलावा पैर में ऐंठन, तलवों में ठंडा होना जैसे लक्षण हाई कोलेस्ट्रॉल के की वजह से नजर आ सकते हैं. जिनका समय पर उपचार करना बेहद जरूरी है.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

The Legend फ्लॉप देने के बाद उर्वशी रौतेला को मिला महंगी साउथ फिल्म में काम करने का मौका, बनेंगी आइटम क्वीन

Virat Kohli Birthday: अनुष्का शर्मा ने पति के बर्थडे पर दिखाया उनका फनी एंगल, तस्वीरें देख निकली विराट की हंसी