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क्या अनानास खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है? यहां जानिए फायदे-नुकसान

हाइलाइट्स

अनानास का सेवन कम कर सकता है कोलेस्‍ट्रॉल लेवल. अनानास एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एंफ्लेमेटरी तत्‍वों से भरपूर होता है.अनानास हार्ट और डायबिटीज में भी फायदेमंद होता है.

Pineapple Benefits in Reducing Cholesterol: शरीर को स्‍वस्‍थ और फिट बनाए रखने के लिए जूस का सेवन फायदेमंद होता है. जूस न सिर्फ शरीर को एनर्जी देने का काम करता है, बल्कि इसमें मौजूद पोषक तत्‍व शरीर को कई बीमारियों से भी बचाते हैं. ज्‍यादातर लोग मौसंबी और अनार का जूस पीना पसंद करते हैं, जो अधिक मीठा होने के कारण डायबिटीज और कोलेस्‍ट्रॉल के लेवल को बढ़ा सकते हैं. कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कंट्रोल या कम करने के लिए अनानास का जूस अधिक फायदेमंद हो सकता है. अनानास में विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा होते हैं, जो कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं. ये एक सिट्रस फ्रूट है, जो फैट को घटाने में भी सहायक हो सकता है. जानते हैं कैसे अनानास कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करता है.

कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करे अनानास
हाई कोलेस्‍ट्रॉल की वजह से आर्टरीज में फैट जमा होने लगता है, जो हार्ट अटैक, स्‍ट्रोक, डायबिटीज और हाई ब्‍लड प्रेशर का कारण बन सकता है. हेल्‍थफुली डॉट कॉम के अनुसार, कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में सिट्रस फ्रूट्स मदद कर सकते हैं, जिसमें अनानास एक बेहतर ऑप्‍शन को सकता है. अनानास में विटामिन सी और ए अधिक मात्रा में होते हैं, जो कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. ये फल विटामिन, फाइबर और प्रोटीन तत्‍वों से भरपूर होता है, जिसके सेवन से ब्‍लड में मौजूद कोलेस्‍ट्रॉल को कम किया जा सकता है.

प्रोटीन को पचाने में करता है मदद
अनानास में ब्रोमेलैन नामक कंपाउंड होता है, जो प्रोटीन को पचाने में मदद करता है. ये शरीर में प्रोटीन और अधिक फैट को ब्‍लड में फैलने से रोकता है, जिस वजह से कोलेस्‍ट्रॉल लेवल कम होने लगता है. अनानास डाइजेस्टिव सिस्‍टम को भी सुधारता है.

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बंद आर्टरीज को खोले अनानास
होल फूड्स इनसाइक्‍लोपीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, अनानास में पाए जाने वाले ब्रोमेलैन ब्‍लड में मौजूद फैट को कम कर, बंद हो चुकी आर्टरीज को खोलने का काम करता है. हाई कोलेस्‍ट्रॉल के कारण स्‍लो ब्‍लड सर्कुलेशन को भी सुधारता है.

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ब्‍लड क्‍लॉट बनने से रोके
हाई ब्‍लड प्रेशर के कारण शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन काफी कम हो जाता है, जिस वजह से ब्‍लड में क्‍लॉट बनने का खतरा अधिक बढ़ जाता है. अनानास एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इनफ्लेमेटरी तत्‍वों से भरपूर होता है, जो ब्‍लड में क्‍लॉट बनने से रोकता है. इसे ताजा काटकर या जूस के रूप में लिया जा सकता है.

Tags: Health, Heart Disease, Lifestyle

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