in

क्या आपका पार्टनर बहुत झूठ बोलता है? जानें पैथोलॉजिकल लायर से डील करने के 5 तरीके

हाइलाइट्स

झूठ बोलना एंटीसोशल पर्सनालिटी डिसऑर्डर का परिणाम हो सकता है. कंपल्सिव लायर को सवाल पूछ कर और झूठ बोनले के लिए बढ़ावा न दें.

Relationship With Pathological Liar: हमें बचपन से ही सिखाया जाता है कि झूठ बोलना गलत है लेकिन फिर भी कई लोग अक्सर सफेद झूठ बोल देते हैं. कुछ लोग बहुत सोच-समझकर तो कुछ बिना कारण ही झूठ का सहारा ले ले हैं. क्या आप अक्सर अपने दोस्त या पार्टनर को झूठ बोलते हुए पकड़ लेते हैं? कभी-कभी सफेद झूठ की तरह, यदि आपने अपने साथी को बिना किसी कारण झूठ बोलते हुए पकड़ा है तो शायद आप एक पैथोलॉजिकल लायर से डील कर रहे हैं.

दरअसल, इसे मायथोमेनिया और स्यूडोलोगिया फैंटेसी के नाम से भी जाना जाता है. पैथोलॉजिकल लाई, झूठ बोलने की एक कम्पलसिव हैबिट है. कुछ लोग बिना किसी कारण ही झूठ बोलते हैं. यह पर्सनालिटी डिसऑर्डर या एंटीसोशल पर्सनालिटी डिसऑर्डर का परिणाम हो सकता है. अगर आप एक पैथोलॉजिकल लायर को डेट कर रहे हैं और धीरे-धीरे उनकी इस आदत से तंग होने लगे हैं तो आप कुछ तरीकों की मदद से इन हालातों से निपट सकते हैं.

पैथोलॉजिकल लायर से ऐसे करें डील

पहले करें आत्मचिंतन
आपको सबसे पहली बातचीत खुद से करनी चाहिए. अपने दिल से पूछें क्या आप इस रिश्ते में रहना चाहते हैं या नहीं. उसी हिसाब से आगे फैसला लें.

अपना आपा न खोएं
यह सच है कि बार-बार झूठ सुनने से चिड़चिड़ाहट होने लगती है लेकिन अपना आपा खोने से कोई हल नहीं निकलेगा. अगर आप सामने से उनसे सच पूछेंगे तो एक और झूठ सुनाई देने की संभावना ज्यादा है.

झूठ बोलने की आदत का कारण जानें
जानने की कोशिश करें कि किन कारणों से वे इस आदत का शिकार हुए. साइकोलॉजिकल कंडिशन, कम आत्म सम्मान, कम आत्म विश्वास आदि इसके कारण हो सकते हैं. ऐसे में अगर वह कहते हैं कि वह नहीं, बल्कि आप झूठ बोल रहे हैं तो इस बात को समझें कि वो चाहें कुछ भी कहें लेकिन आप गलत नहीं हैं.

आरोप न लगाएं
बेशक वह झूठ बोलते हैं लेकिन लड़ना-झगड़ना या आरोप लगाना इस समस्या का हल नहीं है बल्कि इसकी जगह आप शांति से उन्हें यह बता सकते हैं कि उनके झूठ बोलने से आपके दिल को ठेस पहुंचती है.

बढ़ावा न दें
यह देखने के लिए कि वह झूठ बोलते हुए किस हद तक जा सकते हैं, एक कंपल्सिव लायर को सवाल पूछ कर और झूठ बोलने के लिए बढ़ावा न दें. यह उनकी आदत को सुधारने का तरीका नहीं हो सकता. आप उनसे कह सकते हैं कि जब तक वे झूठ बोलना बंद नहीं करते, तब तक आप उनसे बातचीत नहीं कर पाएंगे.

Tags: Lifestyle, Relationship

Source link

अनुष्का शर्मा ने पति विराट कोहली के लिए लिखा मिस यू नोट, शेयर की अनदेखी रोमांटिक तस्वीर

Oscar 2023: जूनियर एनटीआर के बाद ऑस्कर की रेस में राम चरण का नाम, टॉप 5 फिल्मों में शामिल राजामौली की मूवी!