in

क्या आपके भी होंठ काले हो रहे हैं? इस तरह इन्‍हें दें गुलाब सा निखार, जानें सीक्रेट

हाइलाइट्स

धूप की किरणों की वजह से भी होठों का रंग गहरा हो सकता है.खाने में हरी पत्‍तेदार सब्जियां और रंग बिरंगे फलों का सेवन करें.

How To Lighten Dark Lips:  सभी चाहते हैं कि उनके होंठ हेल्‍दी और रोजी दिखें. लेकिन अधिक मेकअप करने या फिर दूसरे कारणों की वजह से कुछ लोगों के होंठ गहरे और काले हो जाते हैं जो चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं. हालांकि आप इन्‍हें गुलाबी दिखाने के लिए लिप टिंट या लिप बाम आदि का इस्‍तेमाल कर सकते हैं लेकिन इनसे आपके होंठ नेचुरली निखार नहीं पाते. ऐसे में अगर आप अपने होंठों को नेचुरली गुबाली और खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो इन उपायों को फॉलो कर ऐसा कर सकते हैं.

इस तरह होठों को बनाएं गुलाबी

विटामिन ई
होंठों को गुलाबी बनाने के लिए सबसे जरूरी है कि आपके होठ अच्‍छी तरह से नरिश और माइश्‍चराइज्‍ड हों. इसके लिए आप कैमिकल वाले लोशन या बाम लगाने की बजाय विटामिन ई ऑयल का इस्‍तेमाल करें. आप इसे लगाकर पेट्रोलियम जेली का एक कोट होठों पर लगाएं. ऐसा करने से स्किन पर नमी टिकी रहेगी.

ये भी पढ़ें: चेहरे को ही नहीं, फुल बॉडी को चाहिए केयर, कोकोनट-शुगर बॉडी स्क्रब से यूं करें देखभाल

 सन प्रोटेक्‍टशन
धूप की किरणों की वजह से भी होठों का रंग गहरा हो सकता है. ऐेसे में आप होठों पर भी सन ब्‍लॉक या सनस्‍क्रीन लोशन का इस्‍तेमाल करें. इससे यूवी डैमेज और पिगमेंटेशन से स्किन बची रहेगी.

हेल्‍दी डाइट
जहां तक हो सके खाने में हरी पत्‍तेदार सब्जियां और रंग बिरंगे फलों का सेवन करें. ऐसा करने से आपके लिप्‍स  हाइड्रेटेट रहेंगे और गहरे रंग के नहीं होंगे.

हाइड्रेट रहें
इस बात का ध्‍यान रखें कि आप अधिक से अधिक पानी पी रहें हैं या नहीं. जब आप पानी अच्‍छी तरह से पियेंगे तो अपके लिप्‍स सॉफ्ट और नरिश रहेंगे.

कैफीन और निकोटीन से दूरी
जहां तक हो सके अपने लाइफ स्‍टाइल से चाय कॉफी और सिगरेट को दूर रखें. इनमें कैफीन और निकोटीन पाया जाता है जो होठों के रंग को गहरा बनाने का काम करता है.

ये भी पढ़ें: टैनिंग और डार्क सर्कल्स से जल्दी चाहिए छुटकारा? ट्राई करें चाय की पत्ती का स्क्रब

 मेडिकल ट्रीटमेंट
कुछ ट्रीटमेंट जैसे कैमिकल पील्‍स या स्किन ब्‍लीच आदि लिप पिगमेंटेशन की वजह बन जाते हैं जिनकी वजह से लिप्‍स ड्राई और काले लगने लगते हैं. ऐसे में नेचुरल स्किन केयर का अधिक से अधिक इस्‍तेमाल करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Skin care

Source link

बॉलीवुड की दिवाली पार्टियों में सेलेब्स का जलवा, एक्ट्रेसेज ने अपनी अदाओं से लूटी महफिल- देखें VIDEOS

PM Rozgar Mela 2022: जानें रजिस्ट्रेशन और 10 लाख पदों पर भर्ती की पूरी जानकारी, एक क्लिक मे पूरी सूचना | PM Rozgar Mela 2022 know how to apply and other details