in

क्या आपको A2 मिल्क के बारे में पता है? ब्लड शुगर और बीपी को भी कंट्रोल करता है

हाइलाइट्स

A2 दूध इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में सहायक है. A2 गाय के दूध में रेगुलर दूध से ज्यादा कैल्शियम होता है. A2 दूध का नियमित सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है.

Health Benefits of A2 Milk : दूध कई लाभकारी पोषक तत्वों के साथ-साथ प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होता है. ये शरीर की ग्रोथ को बढ़ावा देने और हड्डियों को स्ट्रांग करने में मदद करता है. यह बालों और त्वचा को भी फायदा देता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध भी कई प्रकार के होते हैं. जिनके कुछ फायदे और नुकसान होते हैं. ऐसे में फायदों से भरपूर गाय का A2 मिल्क आजकल काफी लोकप्रिय और चर्चित विषय है. गाय के जिस दूध में A2 कैसिइन प्रोटीन पाया जाता है उसे A2 मिल्क कहा जाता है. यह विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन बी 12, कैल्शियम,थायमिन, राइबोफ्लेविन, पोटैशियम का अच्छा स्रोत है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी काफी मात्रा में होता है जो आपके शरीर को अच्छी तरह से काम करने के लिए मदद करता है. A2 मिल्क प्रोटीन से भरपूर होता है, जो मसल्स के टिशूज से लेकर स्किन और ब्लड के लिए लाभदायक होता है. यह हड्डियों को मजबूत करने, इम्यूनिटी स्ट्रांग करने, बेहतर पाचन, कोलेस्ट्रॉल को कम करने और आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है.आइए जानते हैं, इससे होने वाले अन्य हेल्थ बेनिफिट्स.

A2 मिल्क के हेल्थ बेनिफिट्स :

हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है : वेब एमडी डॉट कॉम के अनुसार A2 दूध में मौजूद पोटैशियम आपके ब्लड प्रेशर को भी ठीक करता है. A2 दूध में फैट और कार्बोहाइड्रेट का स्तर कम होता है, जो कॉम्पोनेंट्स कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं. इसलिए, A2 दूध का सेवन कुल कोलेस्ट्रॉल के लेवल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद कर सकता है.

मूड डिसऑर्डर को ठीक करने में मददगार : A2 दूध एसएडी जैसे मूड डिसऑर्डर को ठीक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसमें विटामिन डी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जिसका सेवन करने से एसएडी से पीड़ित लोगों में लक्षणों में कमी देखी जा सकती है.

शरीर की इम्यूनिटी को स्ट्रांग करता है : विटामिन ए के सेवन करने से इम्यून सिस्टम में सुधार आता है. A2 दूध में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है. यह आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने में मदद कर सकता है.
आंखों को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार : A2 दूध में विटामिन ए आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है. नियमित रूप से A2 दूध पीने से मोतियाबिंद को रोकने में मदद मिल सकती है और आपकी आंखों की रोशनी में सुधार हो सकता है.

यह भी पढ़ें: क्या डायबिटीज के पेशेंट खा सकते हैं मौसमी फल? जानें एक्सपर्ट की राय

दलिया सिर्फ वजन ही कम नहीं करता, त्वचा के लिए भी है बेहतर ऑप्शन

Tags: Health, Lifestyle

Source link

प्रोड्यूसर कमल किशोर मिश्रा पर पत्नी ने लगाया जान से मारने का आरोप, कहा- ‘मुझ पर चढ़ा दी गाड़ी’

भारत के दिग्गज डायरेक्टर की ब्रिटेन में हुई थी पिटाई, ऋषि सुनक के प्रधानमंत्री बनने पर छलका दर्द