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क्या झींगा मछली खाना हेल्थ के लिए फायदेमंद? सच जानकर हैरान रह जाएंगे

हाइलाइट्स

लॉब्स्टर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत ज्यादा होती है लॉब्स्टर में सैचुरेटेड फैट होता है

Health Benefits of Lobster: अगर आप कभी बाहर छुट्टियां मनाने गए होंगे तो कहीं न कहीं लॉबस्टर यानी झींगा मछली को मेनू में जरूर ही देखा होगा. लॉबस्टर का सेवन कई तरह से किया जाता है और यह लोगों को खूब पसंद भी आता है. यह काफी स्वीट और काफी बटरी स्वाद का होता है. लेकिन क्या इसे खाना शरीर के लिए हेल्दी है? वैसे तो लॉबस्टर खाने के बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं और इसमें पौष्टिक तत्व भी बहुत सारे पाए जाते हैं. हालांकि केकड़ा में अन्य सीफूड के मुकाबले कम प्रोटीन और अधिक मात्रा में दिल को स्वस्थ रखने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है. साथ ही इसमें बहुत से जरूरी विटामिंस और मिनरल्स भी होते हैं. आइए जानते हैं इसमें मौजूद पोषण के बारे में और इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में.

जानें इसमें मौजूद पोषक तत्व
हेल्थलाइन के अनुसार 1 कप लॉबस्टर में 128 कैलोरीज़ होती हैं, 1.2 ग्राम टोटल फैट होता है. 0.2 ग्राम सैचुरेटेड फैट होता है. इसमें कार्ब्स, फाइबर और शुगर की मात्रा नहीं पाइ जाती है. इसमें 27 ग्राम प्रोटीन होता है. 413 एमजी सोडियम होता है और 124 एमजी कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है.

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लॉबस्टर के हेल्थ बेनिफिट्स
-यह दिमाग की सेहत के लिए काफी अच्छा होता है. अल्जाइमर जैसी बीमारियों का रिस्क कम करता है और बच्चों के दिमाग के डेवलपमेंट में मदद करता है.
यह इम्यून सिस्टम को मजबूत और हेल्दी रखने में मदद करता है.
-इसमें सेलेनियम और आयोडिन होता है जो हेल्दी थायरॉयड के लिए जरूरी होता है.

कोलेस्ट्रॉल के बारे में भी जान लें.
लॉबस्टर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है. इसमें मौजूद कोलेस्ट्रॉल की मात्रा रोजाना की पर्याप्त मात्रा से दोगुनी होती है. इसलिए जो लोग इसका रोज सेवन करते हैं उनका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने का रिस्क बहुत ज्यादा होता है. इससे दिल की बीमारियों का रिस्क भी ज्यादा बढ़ सकता है. हालांकि ब्लड कोलेस्ट्रॉल पर इसका प्रभाव ज्यादा नहीं पड़ता. लेकिन फिर भी इसका सेवन करते समय मात्रा का ख्याल जरूर रखें. कुछ रिसर्च के मुताबिक लॉबस्टर का सेवन नुकसानदायक होता है. जबकि कुछ के अनुसार नहीं. इसलिए केकड़े का सेवन सीमित मात्रा में करना उचित है.

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Tags: Health, Lifestyle

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