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क्या डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं अनानास? जानें ब्लड शुगर को कितना करता है प्रभावित

हाइलाइट्स

ताजे साबुत अनानास की ग्लाइसेमिक इंडेक्स रैंकिंग 59 है. अनानास फाइबर और विटामिन से भरपूर फल है.

Pineapple For Diabetes People: अनानास एक मीठा फल है, जिस वजह से डायबिटीज के मरीज इसे खाने से कतराते हैं. लोगों में यह भ्रम है कि अनानास ब्‍लड में शुगर की मात्रा को प्रभावित कर सकता है. वेरीवेलहेल्‍थ के मुताबिक, अनानास विटामिन, मिनरल्‍स और फाइबर से भरपूर होता है. यही नहीं, इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट, फोलेट, बायोफ्लेवोनॉइड्स और पोटैशियम भी अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में अगर आप डायबिटिक हैं और सही मात्रा में इसका सेवन कर रहे हैं तो नुकसान से बचे रह सकते हैं. बता दें कि इसमें कुछ मात्रा में कार्बोहाइड्रेट मैक्रोन्यूट्रिएंट्स पाया जाता है. ऐसे में अधिक अनानास खाने से ब्लड शुगर को ये प्रभावित कर सकता है.

क्‍या है ग्लाइसेमिक इंडेक्स
यह एक प्रणाली है, जिसका उपयोग किसी चीज में शुगर की मात्रा और  कार्बोहाइड्रेट-आधारित खाद्य पदार्थ में ब्‍लड शुगर के स्तर को जाना जा सकता है. हाई ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स खाद्य पदार्थ, जिनका 70 से अधिक रैंकिंग है, ये आपके ब्‍लड शुगर और इंसुलिन के स्तर को लो ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स खाद्य पदार्थों (55 या उससे कम) की तुलना में तेजी से बढ़ा सकता है.

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अनानास की तुलना
अनानास एक फैट फ्री फूड है, जो फाइबर और विटामिन से भरपूर होता है. डायबिटीज पेशेंट के लिए फाइबर बहुत ज़रूरी होता है, क्योंकि यह ब्‍लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल को कम करने और आंतों को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. इस तरह बता दें कि एक कप ताजा अनानास में केवल 78 कैलोरी और 2.2 ग्राम फाइबर होता है.

अनानास है हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स रैंकिंग फ्रूट
अनानास अन्य फलों की तुलना में अपेक्षाकृत उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स रैंकिंग का पाया गया है. सिडनी विश्वविद्यालय में मोटापा, पोषण और व्यायाम संस्थान के एक विश्लेषण के अनुसार, ताजे साबुत अनानास की ग्लाइसेमिक इंडेक्स रैंकिंग 59 है.

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अनानास जूस कितना फायदेमंद
अनस्‍वीटेंड अनानास जूस जीआई रैंकिंग में काफी नीचे है, क्‍योंकि इसमें से सॉलिड कार्बोहाइड्रेट को हटा दिया जाता है. टिन में मिलने वाले अनानास में ताजा अनानास के समान ही ग्लाइसेमिक इंडेक्स रैंकिंग करीब एक जैसी ही होती है, लेकिन टिन में सिरप के साथ रखे अनानास से डायबिटीज के पेशेंट को दूर रहना चाहिए.

अन्‍य फलों के ग्लाइसेमिक इंडेक्स रैंकिंग
तरबूज: 76
अनानास: 59
केला: 51
आम: 51
अंगूर: 49
संतरा: 43
स्‍ट्रॉबेरी: 40
सेब: 36

Tags: Diabetes, Health, Lifestyle

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