in

क्या डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है? जानिए

हाइलाइट्स

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या होने पर खाने पीने का विशेष ध्यान रखें. हाई फैट फूड्स शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा सकते हैं.डेयरी के पौष्टिक तत्वों को पाने के लिए लो फैट प्रोडक्ट्स करें इस्तेमाल.

Dairy Products in High Cholesterol : क्या डेयरी प्रोडक्ट का सेवन आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकता है? क्या इसकी वजह से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा शरीर में बढ़ सकती है? और क्या अगर आपको बैड कोलेस्ट्रॉल से निजात पानी है तो डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन बिलकुल बंद कर देना होगा? तो एक्सपर्ट्स की माने तो ऐसा बिल्कुल जरूरी नहीं है. साधारण तौर पर अगर आप डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह आपके कोलेस्ट्रॉल पर बुरा असर नहीं डालेंगे. लेकिन, अति किसी भी चीज की बुरी होती है और यही बात डेयरी प्रोडक्ट्स के साथ भी है. अगर आप इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल हद से ज्यादा करते हैं तो यह आपके फायदा पहुंचाने के बजाय आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं. और आपके शरीर पर गलत असर डाल सकते हैं. आइए जानते हैं, क्या डेयरी प्रोडक्ट्स शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का कारण बन सकते हैं .

क्या डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है :
इसके लिए हमें सबसे पहले समझना होगा कि कोलेस्ट्रॉल क्या है? आमतौर पर हमने सुना होगा कि कोलेस्ट्रॉल बुरा होता है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. कोलेस्ट्रॉल दो तरीके के होते हैं.
हेल्थ लाइन डॉट कॉम के अनुसार कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन यानी एलडीएल और दूसरा उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन यानि एचडीएल. एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को “अच्छा” कोलेस्ट्रॉल माना जाता है. जबकि एलडीएल को बुरा कोलेस्ट्रॉल माना जाता है. जब एलडीएल की मात्रा रक्त में बढ़ जाती है तो यह हमारी धमनियों को नुकसान पहुंचाता है.

अब बात करते हैं डेयरी प्रोडक्ट्स के बारे में कि क्या यह बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाते हैं? वैसे तो डेयरी प्रोडक्ट्स हमारे शरीर को मजबूती प्रदान करते हैं लेकिन कोलेस्ट्रॉल के मामले में कुछ बातें आपको जाननी जरूरी हैं. जिन डेयरी प्रोडक्ट्स में फैट की मात्रा ज्यादा होती है वह आपके लिए हानिकारक हैं. ये आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा देते हैं जिसकी वजह से आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है. अगर आप नियमित रूप से डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको लो फैट वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए. लो फैट के डेयरी प्रोडक्ट्स आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं और शरीर पर कोई गलत प्रभाव नहीं डालते हैं और ना ही बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाते हैं.

यह भी पढ़ेंः हार्ट की सर्जरी के बाद जिम खतरनाक ! भूलकर भी न करें ये गलतियां 

इसे भी पढ़ें: माइग्रेन के असहनीय दर्द से चाहते हैं तुरंत आराम, अपनाएं ये घरेलू उपाय

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

‘Brahmastra’ का नया ट्रेलर हुआ रिलीज! रणबीर कपूर को एक्शन में देख रोमांचित हुए दर्शक- देखें VIDEO

‘शहजादा’ में एक्शन तो ‘सत्यप्रेम की कथा’ में करेंगे रोमांस, कार्तिक आर्यन इन 5 फिल्मों में निभा रहे खास रोल