in

क्या प्रेग्नेंसी में सामान्य है हाथों और पैरों की सूजन? जानें कब करना है डॉक्टर से संपर्क

Swelling During Pregnancy: प्रेग्नेंसी एक महिला की जिंदगी का सबसे खूबसूरत सफर होता है, लेकिन यह अपने साथ कुछ चुनौतियां लेकर भी आता है. प्रेग्नेंसी में महिलाओं को हेयर फॉल से लेकर हाथ-पैर में दर्द और सूजन जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. पूरे 9 महीने तक महिलाएं ऐसी ही कई और समस्याओं का सामना करती हैं, जो ना सिर्फ उनकी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करती है. खासकर हाथ-पैरों की सूजन महिलाओं को लगातार परेशान करती है. कई बार यह कुछ महिलाओं के लिए बेहद परेशानी भरा साबित होने लगता है.

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार इस बारे में बैंगलोर के सराजपुर स्थित मदरहुड हॉस्पिटल की गायनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर शेफाली त्यागी ने इस स्थिति को लेकर जरूरी जानकारी दी है. डॉ शेफाली त्यागी के अनुसार, परेशानी तब होती है जब आप अपने हाथों या पैरों को सूजे हुए पाते हैं. लेकिन, वह कौन सी स्थिति है जब आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए उन्होंने बताया है. इसके साथ ही उन्होंने हाथ-पैर में सूजन की वजह भी बताई है.

डॉक्टर शेफाली त्यागी कहती हैं- ‘आपका गर्भाशय आकार में फैलता है, जिससे आपके शरीर के निचले आधे हिस्से की नसों पर दवाब पड़ता है. इससे हृदय में ब्लड सर्कुलेशन बाधित होता है. यह नसों में फ्लूयिड रिटेनशन भी होता है, जो आस-पास के ऊतकों में भी प्रवेश कर सकता है. इससे हाथ-पैर में सूजन हो सकती है.’ डॉक्टर्स के अनुसार, गर्भावस्था में हाथ-पैर में सूजन हो जाती है.

Swimming Benefits: स्विमिंग है एक बेहतरीन फुल बॉडी एक्सरसाइज, फिटनेस के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं

वह आगे कहती हैं कि इस स्थिति को ‘फिजियोलॉजिकल एडिमा’ भी कहा जाता है और यह थर्ड ट्रिमिस्टर में कॉमन होता है और इसी दौरान इसकी शुरुआत भी होती है. वह कहती हैं- ‘दिन के साथ सूजन और बढ़ सकती है. क्योंकि, शरीर के उन हिस्सों में तरल पदार्थ जमा होने का खतरा रहता है, जो हृदय से सबसे दूर स्थित होते हैं. जैसे-जैसे डिलीवरी की डेट नजदीक आती है, सूजन में वृद्धि सामान्य है.’

सूजन को कम करने के लिए क्या-क्या करें-

– गर्म और उमस भरे मौसम में बाहर जाने से बचें.
– ज्यादा समय तक खड़े रहने से बचें, और ब्लड सर्कुलेशन को बनाए रखने के लिए रोजाना पैरों की मसाज करें.
– जब आप लेटें या बैठें तो अपने पैरों के नीचे तकिया रखना ना भूलें.
– आपको अपने सोडियम यानी नमक की मात्रा कम कर दें, क्योंकि प्रेग्नेंसी में शरीर को ज्यादा पानी की जरूरत होती है.
– कैफीन लेने से भी बचें, इससे शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. इससे सूजन की समस्या बढ़ सकती है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Pregnancy

Source link

भूल भुलैया 2 सुपरहिट…फिर भी इकोनॉमी क्लास में सफर करते हैं ‘रूह बाबा’, कार्तिक आर्यन की सादगी से फैंस इंप्रेस

Entertainment Top-5: कैटरीना कैफ से करीना कपूर खान तक, पढ़ें आज की टॉप-5 खबरें…