in

क्या फिट रहने के लिए बादाम मिल्क है हेल्दी? जाने क्यों है ये अन्य दूध से अलग

हाइलाइट्स

हेल्दी फैट से भरपूर होता है बादाम मिल्‍क. सामान्‍य दूध से एलर्जी होती है तो बादाम का दूध अच्‍छा ऑप्‍शन हो सकता है.पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है बादाम मिल्‍क.

Almond Milk Benefits: मार्केट में मिलने वाले दूध के टेट्रा पैक इन दिनों काफी डिमांड में हैं. फिटनेस फ्रीक और मिल्‍क से एलर्जी होने वाले लोग नॉन-डेयरी मिल्‍क लेना पसंद कर रहे हैं. ऐसा ही एक नॉन-डेयरी मिल्‍क है आमंड मिल्‍क, जिसे बादाम का दूध भी कहा जाता है. यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. पोषक तत्‍वों से भरपूर और लो कैलोरी ड्रिंक्‍स होने के नाते ये हेल्‍थ प्रेमियों के बीच काफी लोकप्रिय है. प्‍लांट बेस्‍ड मिल्‍क ऑप्‍शन में बादाम मिल्‍क सबसे लोकप्रिय ऑप्‍शन बन गया है. बादाम का दूध पीने से बॉडी की इम्‍यूनिटी तेजी से बढ़ती है. बादाम में पाया जाने वाला कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, विटामिन के, विटामिन ई सहित प्रोटीन शरीर को स्‍वस्‍थ रखने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. चलिए जानते हैं बादाम मिल्‍क से होने वाले अन्‍य फायदों के बारे में.

हेल्‍दी फैट से होता है भरपूर
हेल्‍थ डॉट कॉम के मुताबिक , बादाम मिल्‍क बनाने का कोई एक तय फॉर्मूला नहीं है. इस कारण अलग-अलग प्रोडक्‍ट के लिए आमंड मिल्‍क की न्‍यूट्रिशनल वैल्‍यू अलग-अलग होती है. हालांकि, फीके बादाम मिल्‍क में प्रोटीन और कार्ब कंटेंट बहुत कम होते हैं, ऐसे में जो मुख्‍य मैक्रोन्‍यूट्रिएंट मिलता है, वो शुद्ध रूप से हेल्‍थफुल फैट होता है. अलग-अलग प्रोडक्‍ट्स में बादाम की मात्रा अलग-अलग होती है, जो ड्रिंक के संभावित हेल्‍थ बेनिफ‍िट्स को प्रभावित कर सकते हैं.

बादाम के दूध से होती है महत्‍वपूर्ण न्‍यूट्रिएंट्स की पूर्ति
गाय और भैंस का दूध प्राकृतिक रूप से प्रोटीन, कैल्शियम, पोटैशियम और विटामिन डी से भरपूर होता है, जबकि बादाम मिल्‍क इन सभी पोषक तत्‍वों से तो भरपूर होता है. इसके अलावा, इसमें विटामिन, पोटैशियम और मैग्‍नीशियम जैसे कुछ महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍व भी होते हैं, जो स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने के लिए बहुत जरूरी होते हैं.

यह भी पढ़ेंः जंक फूड और स्मोकिंग से बढ़ रहा हार्ट अटैक का खतरा? जानें हकीकत

एलर्जी वालों के लिए है वरदान
जिन लोगों को दूध या डेयरी प्रोडक्‍ट्स से एलर्जी होती है, उनके लिए प्‍लांट बेस्‍ड बादाम मिल्‍क जरूरी पोषक तत्‍वों की पूर्ति के लिए एक अच्‍छा विकल्‍प होता है. एलर्जी वाले लोग बादाम मिल्‍क का चुनाव कर सकते हैं. इसमें गाय के दूध जितना प्रोटीन होता है और ये रोग से लड़ने वाले आइसोफ्लेवोंस से भरपूर होता है.

Tags: Fitness, Health, Lifestyle

Source link

Vijay Varma ने ‘विजय मामा’ बन ऋषि सुनक के VIDEO पर दिया फनी रिएक्शन, हंसी नहीं रोक पाएंगे आप

वाराणसी में चंदन रॉय सान्याल को देख लोग चिल्लाने लगे ‘भोपा स्वामी’, एक्टर बोले- ‘इससे बड़ा कोई इनाम नहीं’