in

क्या मीठा खाने से नहीं होगी डायबिटीज? एक्सपर्ट की राय जानकर हैरान रह जाएंगे

हाइलाइट्स

लिक्विड फॉर्म में शुगर का सेवन डायबिटीज का खतरा ज्यादा बढ़ा देता है.अभी तक डायबिटीज और मीठा खाने को लेकर कनेक्शन विवादास्पद है.

Diabetes Causes And Myths: आज के दौर में डायबिटीज के मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा होती जा रही है. हर उम्र के लोग डायबिटीज की चपेट में आ रहे हैं. डायबिटीज में हमारे शरीर का ब्लड शुगर लेवल नॉर्मल से काफी ज्यादा हो जाता है, जिसकी वजह से बॉडी की फंक्शनिंग प्रभावित हो जाती है. अब तक आपने कई बार सुना होगा फिर ज्यादा मीठा खाने की वजह से डायबिटीज की बीमारी हो सकती है. क्या वाकई मीठा खाने की वजह से यह बीमारी होती है? कैसे मीठा हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है? आज इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब डायबिटीज एक्सपर्ट डॉ. ललित कौशिक से जानेंगे.

यह भी पढ़ेंः डायबिटीज के मरीजों को इंसुलिन की कमी से हो सकती है ये गंभीर समस्या

मीठा खाने से होती है डायबिटीज?
डॉ. ललित कौशिक के मुताबिक ज्यादा मीठा खाने से डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है, लेकिन इसका डायबिटीज से सीधा कनेक्शन नहीं होता है. जब आप ज्यादा मीठा खाते हैं तो वजन बढ़ जाता है, जिससे डायबिटीज होने की संभावना भी बढ़ जाती है. मीठे की वजह से अधिकतर लोगों में सेंट्रिपिटल ओबेसिटी यानी पेट के आसपास चर्बी जमा हो जाती है. यह डायबिटीज के लिए एक फैक्टर माना जाता है. हालांकि अभी तक मीठा खाने की वजह से डायबिटीज को लेकर स्थिति साफ नहीं हो सकी है. यह काफी विवादास्पद है.

यह भी पढ़ेंः हार्ट अटैक के बढ़ते मामलों से घट रहा जिम का क्रेज? सच जान लीजिए

लिक्विड फॉर्म में शुगर ज्यादा खतरनाक
डायबिटीज एक्सपर्ट ललित कौशिक कहते हैं कि अगर मीठा सॉलिड फॉर्म में खाया जाए तो उससे शरीर को कम नुकसान होता है. लिक्विड फॉर्म में शुगर का सेवन करना ज्यादा खतरनाक होता है. आमतौर पर कोल्ड ड्रिंक्स, स्पोर्ट्स ड्रिंक्स और एनर्जी ड्रिंक्स समेत ज्यादातर सॉफ्ट ड्रिंक में ज्यादा मात्रा में शुगर होती है, जिसे आप कंट्रोल नहीं कर सकते. सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन करना सबसे ज्यादा खतरनाक होता है. हाई फ्रुक्टोज सिरप और आर्टिफिशियल स्वीटनर का ज्यादा सेवन डायबिटीज का मरीज बना सकता है.

डायबिटीज के मरीजों को मीठे से बचना चाहिए
डॉक्टर के मुताबिक डायबिटीज के मरीजों को किसी भी फॉर्म में मीठा नहीं खाना चाहिए. ऐसा करने से उनका शुगर लेवल बढ़ सकता है और कॉम्प्लिकेशन हो सकती हैं. उन्हें मीठी चाय पीने से भी परहेज करना चाहिए. डॉ. ललित कौशिक कहते हैं कि ज्यादा मात्रा में शुगर का सेवन करने से हार्ट डिजीज, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो सकती है. इसलिए सभी को एक लिमिट में मीठे का सेवन करना चाहिए. कई लोग मानते हैं कि मीठा खाने के बाद अगर पानी न पीया जाए तो इसका असर ब्लड शुगर लेवल पर नहीं होता. एक्सपर्ट इसे पूरी तरह झूठ बताते हैं.

Tags: Diabetes, Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Entertainment 5 Positive News: सनी देओल से जावेद जाफरी तक, पढ़िए 5 पॉजिटिव खबरें

सपना चौधरी ने स्टेज पर गाने ‘पानी छलके’ पर किया ऐसा Dance, लोगों के लिए नजरें हटाना हुआ मुश्किल