in

क्या वाकई रेड वाइन हेल्थ के लिए हो सकती है फायदेमंद? जानकर आप भी चौंक जाएंगे

हाइलाइट्स

रेड वाइन महिलाओं के हेल्‍थ के लिए फायदेमंद मानी जाती है. रेड वाइन से हार्ट डिजीज के खतरे को कम किया जा सकता है.

Health Benefits Of Red Wine: वीकेंड की शुरुआत कई लोग एक गिलास रेड वाइन के साथ करना पसंद करते हैं. हफ्तेभर जमकर मेहनत करने के बाद रेड वाइन का एक गिलास बॉडी को रिलेक्‍स करने का काम कर सकता है. रेड वाइन को लेकर लोगों के विचार अलग-अलग हो सकते हैं. कई लोग रेड वाइन को हानिकारक मानते हैं तो वहीं कुछ लोग रेड वाइन का सेवन केवल हेल्‍दी रहने के लिए करते हैं. बता दें कि एक‍ गिलास रेड वाइन कैंसर, ड्रिपेशन, हार्ट और स्किन के लिए फायदेमंद हो सकता है. रेड वाइन में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन बी-6, मैग्‍नीशियम और आयरन होता है जो बॉडी की इम्‍यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स स्‍किन हेल्‍थ को सुधार सकती है. एक गिलास वाइन के सेवन से बॉडी को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचता लेकिन इससे अधिक वाइन हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स को बढ़ा सकती है. चलिए जानते हैं रेड वाइन के सेवन से किन समस्‍याओं से छुटकारा मिल सकता है.

टाइप-2 डायबिटीज में फायदेमंद
रेड वाइन महिलाओं में टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को कम कर सकती है. हेल्‍थ शॉट्स के अनुसार वाइन का सेवन करने से डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है. वाइन में मौजूद कंपाउंड शरीर में इंसुलिन का निर्माण करती हैं जिससे ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.

कैंसर को रोकने में सहायक
रेड वाइन एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरपूर होती है इसमें रेस्‍वेराट्रॉल, कैटेचिन, एपिक्टिन और प्रोएंथोसायनिडिन शामिल हैं. ये बॉडी में ऑक्‍सीडेटिव क्षति को कम करने के साथ-साथ हार्ट डिजीज और कैंसर को रोकने में सहायक हो सकता है. वाइन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कार्डियोवेस्‍कुलर जोखिम को कम करता है.

ये भी पढ़ें: दिल के लिए बेहद फायदेमंद है तैराकी, होते हैं ये लाभ, हार्ट डिजीज से होगा बचाव

डिप्रेशन में फायदेमंद
रेड वाइन महिलाओं में डिप्रेशन के जोखिम को कम करती है. वाइन के सेवन से डिप्रेशन की घटनाओं में कमी आ सकती है साथ ही ब्रेन फंक्‍शन को भी सुधारने में मदद कर सकती है. कई अध्‍ययनों में पाया गया है कि प्रतिदिन 5 से 15 एमएल वाइन के सेवन से तनाव, चिंता और डिप्रेशन को कम किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: वर्कआउट के मामले में आलसी हैं तो फिट रहने के लिए बेड पर करें ये 3 एक्‍सरसाइज

वाइन से स्‍ट्रोक का खतरा कम
रेड वाइन से स्‍ट्रोक के खतरे को कम किया जा सकता है. कम मात्रा में रेड वाइन पीने से ब्‍लड में गुड कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल बढ़ता है जो हार्ट डिजीज के खतरे को कम करता है. रेड वाइन लिपोप्रोटीन के सेल-मीडिएटिड ऑक्सिडेशन को रोकता है.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

Source link

दास्तान-गो : शाह-रुख़ (खान) सी शान और पहचान चाहिए, तो ‘हिचकियों’ से हारिए मत

PICS: ‘कार्तिकेय 2’ फेम साउथ एक्ट्रेस की इस अदा को देख हो जाएगा इश्क, स्माइल में तो बस खो ही जाएंगे! देखिए