in

क्या सफेद चावल का सेवन हेल्दी है? जानिए क्या है पूरा सच

हाइलाइट्स

सफेद चावल में अन्य चावल की तुलना में थोड़ा कम पोषक तत्व पाए जाते हैंसफेद चावल प्रोसेस करने के बाद बनता है सफेद चावल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स अधिक होता है

White rice facts-खाने में अगर चावल मिल जाए तो खाना पूरा हो जाता है. चावल ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि हेल्दी भी होता है, लेकिन चावल को लेकर कई लोगों में यह भ्रम रहता है कि इसे खाने से मोटापा बढ़ता है और भी कई तरह से नुकसान भी पहुंचा सकता है. पर क्या आप इसके फायदे जानते हैं. आज इसी पर बात करेंगे. हेल्थ लाइन के अनुसार चावल में कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन, जिंक, विटामिन बी6 और नियासिन जैसे कई तत्व पाए जाते हैं. लेकिन ब्राउन चावल या अन्य किसी किस्म के चावल के मुकाबले सफेद चावल में ये पोषक तत्व थोड़ा कम पाए जाते हैं. यही नहीं चावल में कुछ मात्रा आर्सेनिक की भी हो सकती है, इसलिए कैंसर या दिल की बीमारियों की आशंका भी रहती है. सफेद चावल खाने के क्या फायदे हैं यह भी जानिए.

सफेद चावल खाने के फायदे

मैग्नीशियम
सफेद चावल खाने से मैग्नीशियम की जरूरत पूरी होती है, जिससे कि हड्डियां मजबूत होती हैं और मांसपेशियों को ताकत मिलती है. साथ ही नर्वस सिस्टम को भी सपोर्ट मिलता है. ठंडे चावल में सबसे ज्यादा रेजिस्टेंस स्टार्च मौजूद होता है और रिसर्च भी कहती हैं कि स्टार्च फैटी एसिड का भी कारण बन सकता है लेकिन इसमें प्रतिरोधक क्षमता भी काफी मात्रा में होती है जिससे कि कोलन को हेल्दी रखने में भी हेल्प करता है.

यह भी पढ़ेंः ग्रीन टी से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मिलती है मदद, स्टडी में हुआ खुलासा

कार्बोहाइड्रेट्स
सफेद चावल को खाने से कार्बोहाइड्रेट्स की कमी भी पूरी होती है. इसे एथलीट्स ज्यादा यूज करते हैं क्योंकि उन्हें कार्बोहाइड्रेट की बहुत ही ज्यादा जरूरत होती है, वह सफेद चावल के जरिए पूरा करते हैं. चावल फाइबर की कमी को भी पूरा करता है और इसके साथ ही साथ पाचन शक्ति को भी बढ़ाता है और जल्दी से पचने वाला भोजन भी चावल होता है.

पाचने में आसान
चावल को आप तरल पदार्थों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे की खिचड़ी बनाकर आप उसका सेवन कर सकते हैं. चावल की खिचड़ी खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और पाचन क्रिया भी सुचारू रूप से चलती है. पेट से जुड़ी समस्याओं में राहत देने के लिए चावल कारगर साबित होता है. चावल एक ऐसा आहार होता है जिसे जल्दी पचाया जा सकता है और इसलिए खाने से भूख भी जल्दी नहीं लगती है.

यह भी पढ़ेंः  वजन घटाने के लिए इन 5 फूड्स से बनाएं दूरी वरना बरबाद हो जाएगी मेहनत

Tags: Health, Lifestyle

Source link

हाउसफुल शो में रात को आ गए रणबीर कपूर और अयान मुखर्जी, देखें कैसा रहा ऑडियंस का रिएक्शन

Entertainment TOP-5: ‘ब्रह्मास्त्र’ में छा गए शाहरुख खान, निक्की तंबोली ने लगाया ग्लैमर का तड़का