in

क्या है एक्स्ट्रा ऑयली स्किन के कारण, जानिए इसका निदान और होम रेमेडीज

हाइलाइट्स

ऑयली स्किन वाले लोग ठंडे पानी से ही अपना मुंह धोएं. एक्स्ट्रा ऑयली स्किन चेहरे पर पिंपल्स का कारण बन सकती है. ऑयली स्किन में सोयाबीन का इस्तेमाल काफी फायदेमंद माना जाता है.

Home Remedies for Oily Skin : हर किसी व्यक्ति की स्किन टाइप अलग होती है कई लोग ऑयली स्किन से परेशान रहते हैं तो कई लोग स्किन की ड्राइनेस को लेकर, इनमें कुछ ही ऐसे खुशनसीब लोग होते हैं जिनका स्किन टाइप नॉरमल होता है. यूं तो स्किन का ऑयली होना एकदम सामान्य है, लेकिन ऑयली स्किन के चलते कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जैसे स्किन का हर समय चिपचिपा नजर आना और एक्स्ट्रा ऑयल के कारण स्किन पोर्स के बंद होने पर बैक्टीरिया से पिंपल्स के साथ अन्य कई तरह की स्किन इनफेक्शंस का शुरू हो जाना. स्किन एक्सपर्ट्स के अनुसार जिन लोगों की स्किन एक्स्ट्रा ऑयली होती है, उन्हें अपने चेहरे का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. अगर आपकी स्किन टाइप भी ऑयली है, तो हम आपके लिए लेकर आए हैं ऑयली स्किन के कारण और कुछ बेहद आसान होम रेमेडीज जिन्हें फॉलो करके आप ऑयली स्किन के कारण होने वाली परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं,

स्किन के एक्स्ट्रा ऑयली होने के कारण 
फार्मेसी डॉट इन ब्लॉग के अनुसार स्किन में मौजूद सेबेसस ग्लैंड जब बढ़कर ज्यादा मात्रा में सीबम रिलीज करने लगता है. जिसके कारण चेहरे की स्किन एक्स्ट्रा ऑयली नजर आने लगती है.

एक्स्ट्रा ऑयली स्किन के सामान्य कारण
हार्मोन्स
जीन्स
हाई फैट फूड्स का सेवन

ऑयली स्किन के लिए होम रेमेडीज 
सोयाबीन 
स्किन से ऑयल प्रोडक्शन को कंट्रोल करने और स्किन को हाइड्रेट करने के लिए सोयाबीन का इस्तेमाल काफी फायदेमंद माना जाता है, लगभग एक कप सोयाबीन लेकर उसका अच्छा सा पाउडर बना लें. सोयाबीन का पाउडर बनाने के बाद उसे पानी के साथ मिक्स करके एक स्मूद पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने कुछ देर बाद ठंडे पानी से मुंह साफ कर लें, ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए इसका नियमित इस्तेमाल करें.

मुल्तानी मिट्टी 
स्किन की सभी प्रॉब्लम्स के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल लंबे समय से किया जा रहा है. ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट एक बेहतरीन ट्रीटमेंट है. मुल्तानी मिट्टी एक हर्बल पाउडर है जिसका इस्तेमाल हर रोज किया जा सकता है. बेहतर नतीजे के लिए आप मुल्तानी मिट्टी को चंदन पाउडर, हल्दी और बेसन के साथ मिक्स करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

एलोवेरा जेल 
ऑयली स्किन टाइप के लोगों को स्किन प्रॉब्लम्स से बचने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना चाहिए. एलोवेरा जेल के नियमित इस्तेमाल से कई स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाया जा सकता है. ऑयली स्किन वाले लोग एलोवेरा जेल को फेस पैक या मॉइश्चराइजर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : चेहरे पर नेचुरली बढ़ाना है ग्‍लो तो करें स्किन फास्टिंग, जानें इसके फायदे

इसे भी पढ़ें: Blackhead Removal: टी ट्री ऑयल ब्लैकहेड्स की समस्या से देगा निजात, जानें इस्तेमाल करने के 5 आसान तरीके

Tags: Beauty Tips, Lifestyle

Source link

अनुराग कश्यप की वजह से जब ‘Ugly’ के सेट पर एक्टर्स हो गए थे कन्फ्यूज

Entertainment 5 Positive News: आलिया-रणबीर से दिशा पाटनी तक, इन खबरों से करें दिन की शुरुआत