in

क्या है कलामाता ऑलिव, हार्ट की हेल्‍थ को किस तरह पहुंचाता है फायदा, जानें सब कुछ

हाइलाइट्स

कलामाता ऑलिव स्किन के यूवी रेज से प्रोटेक्‍ट करता है. कलामाता ऑलिव के सेवन से हार्ट को हेल्‍दी बनाया जा सकता है. इसका स्‍वाद ग्रीन और ब्‍लैक ऑलिव से अलग होता है.

What Is Kalamata Olive-  ऑलिव यानी जैतून के बारे में तो सभी जानते होंगे. खासकर पिज्‍जा में डलने वाले ग्रीन और ब्‍लैक ऑलिव का स्‍वाद तो सबने चखा होगा. इसके अलावा एक ऑलिव होता है जिसे कलामाता ऑलिव के नाम ये जाना जाता है. ये ऑलिव बड़े होते हैं जिसका रंग ब्राउन होता है. इसकी बनावट और स्‍वाद काफी अलग होता है. इसका नाम ग्रीस के शहर कलामाता के नाम पर रखा गया है. कलामाता ऑलिव पोषक तत्‍वों से भरा होता है जो हार्ट हेल्‍थ को सुधारने का काम करता है. इसका स्‍वाद थोड़ी मीठा और कड़वा होता है. ये एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है जो कई बीमारियों की रोकथाम कर सकते हैं. कलामाता ऑलिव का प्रयोग यदि नियमित रूप से किया जाए जो हार्ट अटैक, स्‍ट्रोक और चेस्‍ट पेन के खतरे को कम किया जा सकता है. चलिए जानते हैं कलामाता ऑलिव के बारे में.

क्‍या है कलामाता ऑलिव
कलामाता ऑलिव की तुलना अधिकतर ब्‍लैक ऑलिव से की जाती है लेकिन ये उससे काफी अलग होता है. हेल्‍थलाइन के अनुसार इसकी बनावट, आकार और स्‍वाद काफी अलग होता है. इसका प्रयोग कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स में किया जा सकता है. ज्‍यादातर लोग इसके तेल का प्रयोग करते हैं जो सलाद की ड्रेसिंग और खाना पकाने में काम आता है.

न्‍यूट्रिशनल प्रॉपर्टीज
कलामाता ऑलिव में हाई फैट और लो कार्ब्‍स होते हैं. 38 ग्राम कलामाता ऑलिव में 88 प्रतिशत कैलोरी, 5 ग्राम कार्ब, 3 ग्राम फाइबर, 5 ग्राम प्रोटीन, 6 ग्राम फैट और सोडियम होता है. ये काफी हेल्‍दी होता है तो हार्ट डिजीज और कैंसर ट्रीटमेंट में काम आता है.

इसे भी पढ़ें- बार-बार चक्कर और पसीना आना भी हो सकता है प्री डायबिटीज के संकेत, ऐसे बचाएं खुद को

हेल्‍थ बेनिफिट्स
हार्ट हेल्‍थ- ये एमयूएफए जिसे ओलिक एसिड के नाम से जाना जाता है, से भरपूर होता है जो हार्ट डिजीज के खतरे को कम करता है. ये मोटापे की सूजन को भी कम करने में मदद करता है.

कोलेस्‍ट्रॉल- कलामाता ऑलिव में मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स कोलेस्‍ट्रॉल और हाई ब्‍लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है. साथ ही इसके सेवन से शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है.

इसे भी पढ़ें-दाढ़ी में डैंड्रफ और खुजली से परेशानी हैं तो अपनाएं ये 5 टिप्‍स, मिलेगा आराम

कैंसर- कलामाता में मौजूद पॉलीफेनोल और एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स कैंसर से लड़ने में मदद कर सकते हैं. ये कंपोनेंट्स सेल्‍स को प्रोटेक्‍ट करके एक्‍सटर्नल डैमेज से बचाते हैं.

स्किन हेल्‍थ- इसमें मौजूद फेनोलिक कंपोनेंट यूवी रेज से रक्षा करते हैं जो स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है. कलामाता का नियमित सेवन करने से स्किन के टेक्‍सचर को भी सुधारा जा सकता है.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

Source link

सुरेखा सीकरी को याद कर बोले गजराज राव, ‘बधाई हो’ के इमोशनल सीन को शानदार बना दिया

PHOTOS: नोरा फतेही ने ग्लिटर रेड ड्रेस में दिया पोज, सोशल मीडिया पर हो गया वायरल