in

क्या होता है फावा बीन्स? जानिए इससे मिलने वाले 5 फायदे

हाइलाइट्स

फावा बीन्स में काफ़ी सारे पोषक तत्व होते हैं.फावा बीन्स में फोलेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है.फावा बीन्स में मैंगनीज भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

Fava Beans Benefits – फावा बीन्स एक तरह की फली होती है जिन्हे हरी फली भी कहते हैं. इनका स्वाद हल्का मीठा  होता है. इनका उपयोग पूरी दुनिया भर में खाने के रूप में होता है. फावा बीन्स में काफ़ी सारे प्रोटीन,  विटामिन और फाइबर पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के स्वास्थ के लिए लाभदायक है. यह हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं. इसके अलावा फावा बीन्स में पौष्टिक और सॉल्युबल फाइबर, प्रोटीन, फोलेट, मैंगनीज, तांबा और कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके सेवन से बहुत से स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं जैसे कि पार्किंसन का इलाज हो सकता है और जन्म के समय के कुछ डिफेक्ट कम हो सकते हैं.आइए जानते हैं इसके अन्य लाभों के बारे में.

फावा बीन्स के कुछ स्वास्थ्य लाभ
पोषक तत्वों से भरपूर
हेल्थ लाइन के अनुसार फावा बीन्स में काफ़ी सारे पोषक तत्व होते हैं जो हमारे खाने को पचाने में सहायक हैं और बुरे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं. इन बीन्स में थोड़ी मात्रा में कैल्शियम और सेलेनियम भी पाया जाता है.

इसे भी पढ़ें: एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर पपीता बालों और त्वचा के लिए कैसे है फायदेमंद, जानिए यहां

पार्किंसंस रोग के लक्षणों में मदद कर सकता है
पार्किंसंस रोग ब्रेन की सेल्स को मारने का कारण बनता है. इन बींस से एल डोपा नामक दवाई बनाई जाती है. जो पार्किंसंस रोग को दूर करने में मदद करती है. एक शोध में सामने आया है कि फावा बीन्स का उपयोग करने वाले लोगों ने पार्किंसंस रोग के लक्षणों में कमी देखी है.

बर्थ डिफेक्ट को रोकने में मदद कर सकता है
फावा बीन्स में फोलेट पाया जाता है जो शिशु के अंगो के बनने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.  एक गर्भवती महिला को अपने भोजन में फावा बीन्स को जरूर शामिल करना चाहिए.

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले पोषक तत्व होते हैं
फावा बीन्स में ऐसे यौगिक तत्व पाए जाते हैं जो मनुष्य की सेल्स में एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा हमारे शरीर को रोगों से लडने में मदद करती है. इसलिए फ़ावा बीन्स का सेवन करने से इम्यूनिटी में वृद्धि हो सकती है.

इसे भी पढ़ें: जानें क्या है डीप ब्लैकहेड्स और इन्हें हटाने के सुरक्षित तरीके

हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए
फावा बीन्स में मैंगनीज और तांबा भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. इसलिए अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए फावा बींस का सेवन करना चाहिए.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

आलिया भट्ट और रणबीर कपूर में हुई बहस…? जानिए आखिर क्या है इसके पीछे की वजह

Bigg Boss 16: 1000 करोड़ फीस हो या पहला कंटेस्टेंट, लॉन्च इवेंट में सलमान खान ने इन राजों से उठाया पर्दा