in

क्यों मनाया जाता है नेशनल नट डे? जानिए क्या है इसके पीछे की मुख्य वजह

हाइलाइट्स

नट्स से जुड़े मिथकों को दूर करने के लिए नेशनल नट डे का आयोजन कियाज्यादातर लोग इस दिन नट्स से जुड़ी कई एक्टिविटी का आयोजन करते हैंनट्स /ड्राई नट्स का नाश्ता एक हेल्दी नाश्ता हो सकता है

National Nut Day 2022-पूरे देश में 22 अक्टूबर के दिन नेशनल नट डे मनाया जाता है. वैसे तो नट को पोषण का खजाना माना जाता है. जो मील को पौष्टिक तत्वों से भर देता है. नट्स एक ऐसी चीज है जो एनर्जी से भरपूर होता है. इसे चाहे तो कच्चा ही खा सकते हैं या फिर किसी डिश में पकाकर भी खा सकते हैं. इतना ही नहीं नट का इस्तेमाल नेचुरल आयल और ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है.

नट में मिलने वाले फैट ज्यादातर गुड फैट होते हैं. इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट भी शामिल होते हैं. कई नट्स में विटामिन ई और बी2 के अच्छे स्रोत होते हैं. इसके अलावा इसमें प्रोटीन, फोलेट फाइबर, पोटेशियम, तांबा, सेलेनियम जैसे खनिज तत्व भी होते हैं. जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

नेशलन नट डे के बारे में जानें

नट्स के जरिए हेल्दी बनाया जा सकता है. नट्स/ड्राई नट्स का नाश्ता, एक हेल्दी नाश्ता हो सकता है का नाश्ता एक हेल्दी नाश्ता हो सकता है. जिसे कई तरह के फायदे मिल सकते हैं. नट्स के बारे में एक सबसे अच्छी बात ये है कि इसकी कई किस्में होती हैं. जिन्हें अपने टेस्ट के मुताबिक मील में शामिल किया जा सकता है. जो न सिर्फ टेस्ट होते हैं, बल्कि पौष्टिक भी होते हैं. जिसमें कैल्शियम, विटामिन ई और प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है. जिससे दिल की सेहत में भी सुधार करने में मदद मिल सकती है.

ये भी पढ़ें: स्टाइलिश और कंफर्टेबल जूते खरीदते समय इन बातों का रखें खास ख्याल

नेशनल नट डे की हिस्ट्री

लिबरेशन फूड्स कंपनी ने नट्स के लंबे और काफी पुराणी हिस्ट्री को सेलिब्रेट करने के साथ-साथ कुछ नट्स से जुड़े मिथकों को दूर करने के लिए नेशनल नट डे का आयोजन किया. नेशनल नट डे की स्थापना के बाद दुनिया भर में नट्स से जुड़े स्वादों की जंग छिड़ गयी. क्योंकि जितने तरह के नट्स उतने ही तरह के स्वाद के बारे में धीरे-धीरे लोगों को पता चलने लगा.

ये भी पढ़ें: स्पीकिंग स्किल्स बेहतर बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, कुछ दिनों में ही बन जाएंगे अच्छे वक्ता

नेशनल नट डे को मनाने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि आप नट्स से भरपूर एक अच्छी सी डिश बनाएं या उसे फ्राई कर लें. ज्यादातर लोग इस दिन नट्स से जुड़ी कई एक्टिविटी का आयोजन करते हैं, जिसमें कईं तरह और प्रकार के नट्स शामिल किया जाते हैं. आप भी इस दिन इस तरह की एक्टिविटी का हिस्सा लेकर नेशनल नट डे को सेलिब्रेट कर सकते हैं.

Tags: Lifestyle, On This Day

Source link

दिवाली पार्टियों से क्यों दूर रहे रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण? ब्रेकअप नहीं है वजह

जापान में धमाल मचा रही एसएस राजामौली की ‘आरआरआर’, साहो’ को पछाड़ बनी बेस्ट इंडियन फिल्म