in

क्यों होता है साइटिका का दर्द, जानें इसके लक्षण और राहत के लिए 5 घरेलू उपाय

हाइलाइट्स

अजवाइन में विटामिन सी और ई पाए जाते हैं.एलोवेरा जूस साइटिका में राहत दिलाता है. लहसुन में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण राहत देते हैं.

Sciatica Pain Remedies – साइटिका का दर्द, साइटिक नर्व में समस्या के कारण हो सकता है. इस स्थिति में कमर से पैरों तक अत्यधिक दर्द और सुन्न होने की समस्या होने लगती है. जिससे शरीर का निचला हिस्सा बेकार हो सकता है. कभी-कभी आप शरीर के निचले हिस्से में दर्द को थकान या कमजोरी के कारण होने वाला दर्द समझकर नार्मल मान लेते हैं लेकिन यह लापरवाही आपके लिए भारी पड़ सकती है. साइटिका के दर्द की समस्या आमतौर पर अधिक उम्र वाले लोगों में होती है और इस समस्या के होने का खतरा धूम्रपान, मोटापा, जेनेटिक्स, खराब लाइफ़स्टाइल ,भारी वजन उठाने वाले लोगों में ज्यादा होता है. इस समस्या से बचने के लिए इसके लक्षणों को पहचानना बेहद जरूरी है जिससे आप समय रहते इसका इलाज कर सकें.

साइटिका के दर्द के लक्षण
स्टाइलक्रेज़ के मुताबिक साइटिका का दर्द कमर, कूल्हों, और पैरों में बना रहता है. इसमें कमर से लेकर पैरों तक झनझनाहट रहती है. यहां कुछ घरेलू उपाय बताए हैं जो साइटिका के दर्द को कम करने में मदद करते हैं-

लहसुन के दूध से करे उपचार
लहसुन में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो साइटिका नर्व की सूजन को कम करने में मदद करते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए पिसे हुए लहसुन को दूध और पानी में मिलाकर उबालें, गुनगुना होने पर स्वाद के लिए थोड़ा शहद मिलाएं. इसका सेवन आप दिन में दो बार कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ेंः कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल कर सकता है एल्कोहल ! आप तो नहीं कर रहे यह गलती

अदरक
अदरक में दर्द निवारक गुण होने के कारण यह साइटिका की समस्या को दूर करने में मदद करता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए अदरक तेल और ऑलिव ऑयल को मिलाकर दर्द वाली जगह पर मालिश करें.

हल्दी
हल्दी साइटिक नर्व में चोट या समस्या को ठीक करने में मदद करती है. इसका इस्तेमाल करने के लिए हल्दी में तिलों का तेल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें इस पेस्ट से मालिश करें. 

अजवाइन का रस
अजवाइन में विटामिन सी और ई पाए जाते हैं जो साइटिका की समस्या में मददगार साबित होते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए अजवाइन और पानी में शहद डालकर जूस तैयार करें. इस जूस का सेवन आप दिन में दो बार कर सकते हैं.

एलोवेरा
एलोवेरा जूस साइटिका में राहत दिलाता है और सूजन को कम करने में भी मदद करता है. आप दर्द वाली जगह पर एलोवेरा जेल का भी प्रयोग कर सकते हैं इसके इस्तेमाल से आपका दर्द कम हो सकता है.

यह भी पढ़ेंः डायबिटीज समेत कई बीमारियों की वजह बन सकता है इंसुलिन रेजिस्टेंस

Tags: Health, Lifestyle

Source link

रणबीर कपूर की ‘ब्रह्मास्त्र’ की रिलीज से पहले, फ्लॉप हुई थीं उनकी ये 7 फिल्में- देख लें LIST

सोनम कपूर 1 साल पहले ही बनना चाहती थीं मां, इस वजह से करना पड़ा इंतजार