in

क्रोनिक कॉन्स्टिपेशन से हैं परेशान? एक्सपर्ट ने कहा, इस एक फल में छिपा है कब्ज का रामबाण इलाज

हाइलाइट्स

अनानास खाने से हड्डियां मजबूत रहती हैं, क्योंकि इसमें कैल्शियम अधिक होता है.पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाकर कब्ज से छुटकारा दिलाता है अनानास.

Pineapple Benefits in Constipation: कब्ज की समस्या से अक्सर लोग परेशान रहते हैं. किसी-किसी को कब्ज हफ्ते भर परेशान करता है. इस तरह का कब्ज क्रोनिक कॉन्सटिपेशन कहलाता है. कब्ज की शिकायत तब होती है, जब डाइजेस्टिव सिस्टम से व्यर्थ पदार्थ धीरे-धीरे निकलता है या कई दिनों तक निकलता ही नहीं है. कब्ज होने पर स्टूल हार्ड हो जाता है, जो कई बार काफी दर्द भरा भी होता है. क्रोनिक कब्ज या फिर एक सप्ताह में तीन से कम बार मल त्याग करने से दिनचर्या के साथ ही सेहत भी बुरी तरह से प्रभावित होती है. इससे पेट की सेहत लगातार खराब बनी रहती है. पेट फूला हुआ, गैस आदि की समस्या भी रहती है. मूड भी प्रभावित हो सकता है. डाइटिशियन शिखा कुमारी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कब्ज को दूर करने का एक बेहद ही आसान इलाज बताया है. शिखा कुमारी के अनुसार, कब्ज से छुटकारा पाने के लिए जरूरी नहीं कि आप लैक्सेटिव्स पर निर्भर रहें, इसके लिए आप रसदार, ट्रॉपिकल फलों का सेवन कर सकते हैं. खासकर उन फलों का सेवन करना चाहिए, जो फाइबर से भरपूर हों.

इसे भी पढ़ें: क्या अनानास खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है? यहां जानिए फायदे-नुकसान

कब्ज होने के कारण

जब कोई व्यक्ति अपनी डाइट में फाइबर से भरपूर फूड्स को शामिल नहीं करता है तो कब्ज की समस्या होने लगती है. अधिक मैदा खाना, जंक फूड्स, पैकेज्ड फूड्स, तैलीय खाद्य पदार्थ भी कब्ज का कारण बनता है. इसके साथ ही लगातार बैठे रहने की आदत, शारीरिक रूप से एक्टिव ना रहने, पानी कम पीने यानी डिहाइड्रेशन की समस्या, बाथरूम लगने पर भी ना जाना, कुछ दवाओं आदि के सेवन से भी कब्ज हो सकता है. शिखा कुमारी का कहना है कि आप लैक्सेटिव की बजाय प्राकृतिक तरीके से भी कब्ज की समस्या को दूर कर सकते हैं और इसका बेहद आसान इलाज है अनानास का सेवन करना.

इसे भी पढ़ें: इन मामूली चीजों से जड़ से खत्म करें पुरानी कब्ज, पाइल्स से भी मिलेगा छुटकारा

कब्ज में अनानास खाने के फायदे

-डाइटिशियन शिखा कुमारी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, कब्ज से राहत पाने के लिए आप अनानास का सेवन करने से साथ ही इसका जूस भी पी सकते हैं. अनानास ना सिर्फ कब्ज दूर करेगा, बल्कि सेहत को कई अन्य लाभ भी पहुंचाएगा. यह बाउल मूवमेंट को रेगुलर और स्मूद बनाता है. सुबह के समय आप सबसे पहले अनानास काटकर खाएं या फिर इसका जूस पिएं.

-अनानास फाइबर से भरपूर होता है. यह कब्ज की समस्या को बेहद प्रभावी तरीके से ठीक करता है. हालांकि, यह फल डिहाइड्रेटिंग हो सकता है, इसलिए इसके सेवन के बाद पानी जरूर पिएं. यदि आपको कब्ज की समस्या से पीछा छुड़ाना है तो फल खाने के साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भी ज़रूरी है.

अनानास खाने के सेहत लाभ

अनानास खाने से हड्डियां मजबूत रहती हैं, क्योंकि इसमें कैल्शियम की मात्रा भी अधिक होती है.

चूंकि, इसमें डायटरी फाइबर होता है, इसलिए ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को बैलेंस बनाए रखता है. हार्ट को हेल्दी रखता है.

अनानास के जूस में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो वजन को भी कंट्रोल रखने में कारगर होते हैं. मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है.

इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए भी आप अनानास का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि इसमें विटामिन सी भी अधिक होता है.

पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाकर कब्ज से छुटकारा दिलाता है अनानास.

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle

Source link

‘ब्रह्मास्त्र’ में कैमियो के बजाय क्यों हुआ शाहरुख-दीपिका का स्पेशल अपीयरेंस? अयान मुखर्जी ने किया खुलासा

CSIR NET 2022 Result: सीएसआईआर नेट 2022 परिणाम घोषित,ऐसे करें चेक | CSIR NET 2022 Result Declared, Check Here