in

खाने के अलावा घर के इन कामों के लिए भी इस्तेमाल करें मक्खन, चुटकियों में बनेंगे काम

हाइलाइट्स

कटे हुए प्याज को स्टोर करने के लिए मक्खन का इस्तेमाल बेस्ट हो सकता है. शेविंग क्रीम न होने पर इसकी जगह आप मक्खन भी यूज कर सकते हैं.

Tips to use butter: ब्रेकफास्ट में बटर का सेवन तो अमूमन सभी करते हैं. खाने में स्वाद का तड़का लगाने वाला बटर सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. हालांकि, बटर का इस्तेमाल महज यहीं तक सीमित नहीं है. अगर आप चाहें तो खाने के लिए ही नहीं बल्कि घर के कुछ कामों में भी मक्खन (Butter) का इस्तेमाल करके चुटकियों में काम को आसान बना सकते हैं.

दरअसल, मक्खन कई लोगों का फेवरेट होता है. ऐसे में खाने को हेल्दी और टेस्टी बनाने के लिए ज्यादातर लोग कुकिंग में बटर का खूब इस्तेमाल करते हैं. मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि कुकिंग के अलावा भी घर के कई कामों में बटर का इस्तेमाल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है. तो आइए हम आपको बताते हैं, मक्खन के कुछ अनोखे इस्तेमालों के बारे में.

अंगूठी निकालने में मददगार

टाइट अंगूठी पहनने के बाद अक्सर इसे निकालना लोगों के लिए मुश्किल हो जाता है. वहीं मक्खन की मदद से आप अंगूठी को आसानी से रिमूव कर सकते हैं. ऐसे में अंगूठी और उंगली पर मक्खन अप्लाई करें और धीरे-धीरे घुमाकर निकालने से अंगूठी आसानी से बाहर आ जाएगी.

ये भी पढ़ें: मानसून में बालों को हेल्दी बनाने के लिए घर पर बनाएं बटर मिल्क-जिंजर शैम्पू

प्याज स्टोर करें

आमतौर पर प्याज को काटने के बाद इसे स्टोर करने से न सिर्फ प्याज खराब हो जाती है बल्कि इसमें से स्मैल भी आने लगती है. ऐसे में कटे हुए प्याज को स्टोर करने के लिए मक्खन का इस्तेमाल बेस्ट हो सकता है. इसके लिए कटे हुए प्याज में बटर लगाकर इसे फॉइल पेपर में रैप करके रख दें. इससे प्याज खराब नहीं होगी.

शेविंग क्रीम की तरह करें इस्तेमाल

कई बार शेविंग क्रीम खत्म हो जाने पर पुरुष अक्सर साबुन का इस्तेमाल करते हैं. जिससे आपकी स्किन काफी हॉर्श हो जाती है. ऐसे में शेविंग क्रीम की जगह आप मक्खन भी यूज कर सकते हैं. इससे न सिर्फ आप आसानी से शेव कर सकेंगे बल्कि त्वचा को मॉइश्चराइज और सॉफ्ट भी रख सकते हैं.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर के लिए आज़माएं आम की गुठलियों से बना मैंगो सीड बटर, इसके फायदे आपको हैरान कर देंगे

जंग से पाएं छुटकारा

बरसात के मौसम में अक्सर घर के खिड़की और दरवाजों में जंग लग जाता है. वहीं मक्खन की मदद से आप जंग को आसानी से रिमूव कर सकते हैं. इसके लिए बटर को जंग वाली जगह पर अप्लाई करें और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. कुछ समय बाद खिड़की और दरवाजे आसानी से खुलने-बंद होने लगेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

आलिया भट्ट को पछाड़ साउथ की यह ब्यूटी क्वीन बनीं मोस्ट पॉपुलर एक्ट्रेस! जानें मेल एक्टर्स में किसने मारी बाजी

आमिर खान की बेटी आयरा को ब्वॉयफ्रेंड नुपुर शिखर ने किया प्रपोज, KISS कर पहनाई अंगूठी- देखें क्यूट VIDEO