in

गणपति के जीवन से बच्चे को सिखाएं ये 5 गुण, इंटेलिजेंट बन जाएगा आपका बच्चा

हाइलाइट्स

अपने अंदर की खामियों को कमजोरी नहीं ताकत बनाना सबसे जरूरी होता है.गणेश जी कभी हार ना मानने की सीख देते हैं. गणेश जीवन में संतुष्टि की सीख देते हैं.

Lessons For Kids From Lord Ganesha: पूरे देश में गणेश उत्सव धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. यह उत्सव करीब 10 दिनों तक चलेगा. भगवान गणेश को खुश करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते. भगवान की पसंद के पकवान, मिठाइयां. फल और फूलों का भोग लगाया जाता है. गणेश उत्सव का इंतज़ार हर किसी को रहता है. हर साल यह उत्सव भव्य तरीके से मनाया जाता है. गणेश जी को शिक्षा, बुद्धि, ज्ञान और कला का प्रतीक माना जाता है. गणेश चतुर्थी के इस पावन उत्सव में आप भी अपने बच्चे को गणपति के जीवन से गुण सिखाकर उसे इंटेलिजेंट बना सकते हैं.  ये गुण क्या हैं और बच्चों को कैसे इंटेलिजेंट बना सकते हैं, इस बारे में जान लेते हैं.

अपनी खामियों को स्वीकार करने का गुण
चैंप ट्री डॉट कॉम के मुताबिक आप गणपति की मूर्ति को दिखाते हुए अपने बच्चे को यह सीख दें कि वो जैसा है, खुद को वैसा ही स्वीकार करे. अपने अंदर की खामियों को कमजोरी नहीं ताकत बनाएं. बच्चे को सिखाया हुआ यह गुण उसे सबसे आगे तक लेकर जाएगा.

ये भी पढ़ें: शिशु के कोमल बालों की देखभाल है ज़रूरी, ये टिप्स आजमाएं

माता-पिता ही आपकी दुनिया
बच्चों को सिखाएं कि जिस तरह गणपति ने अपने माता-पिता को अपनी दुनिया बनाई ठीक वैसे ही आपका बच्चा भी उनके जीवन से ये सीख ले. गणपति की ये कथा उसे काफी अच्छी सीख दे सकती है.

जो है उसी का करें इस्तेमाल
आप अपने बच्चे को गणपति के जीवन एक गुण ये भी सिखाएं कि उसके पास जो भी है, वो उसी से काम चलाए. जब गणेश जी का सिर उनके धड़ से अलग हुआ तो उन्हें हाथी के बच्चे का सिर लगा दिया गया. बच्चे के लिए ये उदाहरण सबसे बेहतर है.

कभी हार ना मानना
गणपति के शरीर का एक अन्य हिस्सा आपके बच्चे को अच्छी सीख दे सकता है. और वो है उनका टूटा हुआ दांत. गणपति का टूटा हुआ दांत इस बात की सीख देता है कि जिंदगी में कभी भी हार नहीं माननी चाहिए. आपको ये गुण अपने बच्चे को जरूर सिखाना चाहिए.

सबका करें सम्मान
चूहे से हर कोई नफरत करता है, क्योंकि ये काफी नुकसान पहुंचाता है. गणेश जी की सवारी  चूहा है और वो इसका सम्मान करते हैं. गणपति के जीवन से ये गुण भी आपको अपने बच्चे को सिखाना चाहिये. ताकि वो भी अपने से छोटों का सम्मान कर सके. गणपति के जीवन के ये ऐसे 5 गुण हैं, जिन्हें आपको अपने बच्चे को जरूर सिखाने चाहिए ताकि वो अपनी लाइफ में कुछ कर सके और इंटेलिजेंट बन सके.

इसे भी पढ़ें: बच्चों को जूते की डोर बांधना कैसे सिखाएं? जानें, क्यों है ये जरूरी

Tags: Ganesh Chaturthi, Lifestyle, Parenting, Parenting tips

Source link

अथिया शेट्टी और केएल राहुल की वेडिंग कंफर्म! सुनील शेट्टी के खंडाला वाले बंगले में होगी कपल की शादी

Celeb Education: जाह्नवी कपूर ने विदेश से किया एक्टिंग कोर्स, आर्यन खान ने भी यहीं से की पढ़ाई