in

गणेशोत्सव के दौरान डायबिटीज रोगी खा सकते हैं शुगर फ्री लड्डू, सेहत को होंगे ये फायदे

हाइलाइट्स

शुगर फ्री लड्डू से कोलेस्ट्रॉल रहता है कंट्रोल.गुड़ के बने लड्डू से डायबिटीज रहती है कंट्रोल.

Sugar Free Laddu – मीठे के बिना त्योहारों की रौनक फीकी सी होती है. इस साल 31 अगस्त को गणेश चतुर्थी से गणेशोत्सव शुरू हो चुका है. गणेश जी को उनकी मनपसंद मिठाइयों का भोग लगाया जाता है. जिसे प्रसाद के रूप में सब बहुत चाव से खाते हैं. लेकिन वो लोग क्या करें, जो डायबिटीज के मरीज हैं. मीठा खाना डायबिटीज के मरीजों के लिए एक बड़ी परेशानी का सबब बन सकता है. इससे बचने के लिए शुगर फ्री लड्डू अच्छे रहेंगे. जिससे त्योहार भी फीका नहीं पड़ेगा और हेल्थ पर भी कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा. बप्पा के प्रिय लड्डू के बिना ये त्यौहार पूरा ही नहीं होगा. तो फिर चलिए जानते हैं, कैसे बनेंगे ये शुगर फ्री लड्डू और इनके क्या होंगे सेहत के लिए फायदे.

कैसे बनाएं शुगर फ्री लड्डू
शुगर फ्री लड्डू बनाने के लिए बादाम, किशमिश, इलायची, काजू को अच्छे से रोस्ट कर लें. उसके बाद नारियल के बूरे को भी रोस्ट कर लें. अब कढ़ाई में घी डालें और सूजी और आटे को रोस्ट करके उसमें गुड़ मिला लें. इसे तब तक रोस्ट करें जब तक गुड़ पिघल ना जाए. ठंडा होने पर उसमें घी मिलाएं और कूटी हुई गोंद को मिलाकर तैयार कर लें. पिसे हुए ड्राई फ्रूट्स को इसमें मिलाकर इस मिश्रण का लड्डू बन लें, और गणपति जी को ये शुगर फ्री लड्डू चढाएं. 

सेहत हो होंगे ये फायदे
–इंडियन एक्सप्रेस डॉट कॉम के मुताबिक शुगर फ्री लड्डू खाने से डायबिटीज कंट्रोल में रहेगी. ब्लड शुगर का लेवल भी सही रहेगा. इन लड्डू में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. इसलिए डायबिटीज के मरीज इसे सीमित मात्रा में बिना डर के खा सकते हैं.
-यही नहीं इन लड्डुओं से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल रहता है.
-मोटापा नहीं बढ़ता.
इस तरह से आप भी शुगर फ्री लड्डू भगवान गणेश को चढाएं और डायबिटीज की चिंता को छोड़कर निश्चिंत होकर गणेश चतुर्थी के त्यौहार को एंजॉय करें.

इसे भी पढ़ें: क्या है ब्यूटी स्लीप? त्वचा और बालों के लिए क्यों है जरूरी, एक्सपर्ट से जानें

इसे भी पढ़ें: इस तरह करें अंडे का इस्तेमाल, चमक उठेगी स्किन और बाल

Tags: Ganesh Chaturthi, Health, Lifestyle

Source link

VIDEO: रणबीर कपूर की तेलुगु सुन इतने खुश हो गए एसएस राजामौली, भागकर आए और लगा लिया गले

Rajasthan Lab Assistant Result : RSMSSB ने जारी किया राजस्थान लैब असिस्टेंट रिजल्ट 2022 | RSMSSB released Rajasthan Lab Assistant Result 2022