in

गणेशोत्सव के दौरान रखा है व्रत तो खाएं ये चीजें, दिन भर मिलती रहेगी पर्याप्त ऊर्जा

हाइलाइट्स

व्रत में फाइबर युक्त फल अधिक खाएं. व्रत में शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत ज़रूरी है.

Tips to stay healthy on fast day: गणेश चतुर्थी का उत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. 10 दिनों तक चलने वाले इस महापर्व में भगवान गणपति की मूर्ति की स्थापना कई लोगों ने अपने घरों में की है. इस दौरान कई भक्त भगवान गणेश को खुश करने के लिए व्रत भी रख रहे हैं. लोग व्रत तो रख लेते हैं, लेकिन अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते. व्रत के साथ अपनी सेहत का ख्याल रखना भी ज़रूरी है. ऐसा कई बार होता है, जब व्रत के चलते लोग खाने-पीने में गलतियां कर देते हैं, जिसकी वजह से एसिडिटी, सिर में दर्द, एनर्जी की कमी और पाचन संबंधित दिक्कतें हो सकती हैं. अगर आप चाहते हैं कि आपको ये सब ना झेलना पड़े तो व्रत में क्या खाना है, इसका ख्याल ज़रूर रखें.

फल और जूस का करें सेवन
एनडीटीवी डॉट कॉम के मुताबिक, फलों और जूस से शरीर को पोषण मिलता है. इसमें मौजूद विटामिन, खनिज तत्व, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट शरीर में एनर्जी को बनाए रखते हैं.

खूब पिएं पानी
ज्यादा से ज्यादा पीने की सलाह तो डॉक्टर भी देते हैं. गणेश चतुर्थी के दोरान कई तरह के उत्सवों को मनाया जाता है. इस दौरान शरीर थक जाता है. अगर आप चाहते हैं, कि व्रत के दौरान शरीर में एनर्जी बनी रहे, तो ढेर सारा पानी पिए.

खुद को ना रखें भूखा
व्रत रखना अच्छी बात है, लेकिन भूख मारकर खुद को भूखा रखना ये तो शरीर पर नाइंसाफी होगी. अगर व्रत के दोरान कुछ खा और पी नहीं सकते तो व्रत शुरू होने से पहले और खत्म होने के तुरंत बाद पेट भरकर खाना खाएं. इससे शरीर में पर्याप्त एनर्जी बनी रहेगी.

साबूदाने की खिचड़ी
व्रत के दौरान साबूदाने की खिचड़ी खाना एक अच्छा विकल्प है. इससे शरीर अंदर से पोषित होता है, और पेट भी भर जाता है. जिससे बार बार भूख नहीं लगती.

यह भी पढ़ेंः चुटकी भर ज्यादा नमक बन सकता है मौत की वजह ! सिर्फ इतना करें यूज

यह भी पढ़ेंः हार्ट की सर्जरी के बाद जिम खतरनाक ! भूलकर भी न करें ये गलतियां वरना..

फलहार की ये चीजें देंगी एनर्जी
व्रत हैं तो दिन के समय हेवी फलाहार कर लें. शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए सिंघाड़े की रोटी और पनीर की व्रत वाली सब्जी खा सकते हैं.
व्रत के दौरान ये चीजें ऐसी हैं जिन्हें खाना चाहिए, ताकि शरीर अपनी एनर्जी ना खोए. और आप अच्छे से गणेश चतुर्थी के उत्सवों को सेलेब्रेट कर सकें.

Tags: Ganesh Chaturthi, Ganesh Chaturthi Food, Health, Lifestyle

Source link

Huma Qureshi PICS: नियॉन ग्रीन कलर के ड्रेस में दिखा ‘रानी भारती’ का ग्लैमरस लुक, दिलकश अंदाज वायरल

अंकिता लोखंडे प्रेग्नेंसी पर बोलीं-‘अभी तो मैं खुद बेबी हूं’, सुनकर ऐसा था ऑनस्क्रीन सास का रिएक्शन!