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गर्भावस्था में चुकंदर का सेवन कितना सही कितना गलत, जानिए इसके बारे में

हाइलाइट्स

गर्भावस्‍था में चुकंदर खाने से आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है. चुकंदर में भरपूर मात्रा में होता है फाइबर जो कब्‍ज की समस्‍या से छुटकारा दिलाता है. चुकंदर का सेवन नियंत्रित मात्रा में करना जरूरी.

Beetroot In Pregnancy- गर्भावस्‍था के दौरान खाने-पीने का विशेष ध्‍यान रखना पड़ता है. स्‍वस्‍थ और पोषक तत्‍वों से भरपूर भोजन न केवल गर्भवती महिला को बल्कि बच्‍चे की सेहत के लिए भी जरूरी माना गया है. गर्भावस्‍था में कई ऐसी चीजें हैं जिसे विशेषतौर पर खाने की सलाह दी जाती है, वहीं कई चीजों से परहेज किया जाता है. ऐसे ही एक सब्‍जी जिसे सलाद या स्‍मूदी के तौर पर डाइट में शामिल किया जाता है वो है चुकंदर. कई लोग गर्भावस्‍था में चुकंदर खाने से हिचकिचाते हैं. लेकिन बता दें कि चुकंदर गर्भावस्‍था के दौरान न सिर्फ ब्‍लड को बढ़ाने का काम करता है बल्कि बच्‍चे की ग्रोथ में भी मदद करता है. चुकंदर में नाइट्रेट अधिक मात्रा में होता है जो गर्भावस्‍था में लाभदायक हो सकता है. गर्भवती महिला को चुकंदर का सेवन करते वक्‍त इसकी मात्रा पर ध्‍यान देना जरूरी है. अधिक चुकंदर खाने से मां और बच्‍चे को नुकसान भी हो सकता है. चलिए जानते हैं गर्भावस्‍था में चुकंदर खाने के फायदे और नुकसान के बारे में.

गर्भास्‍था में चुकंदर खाने के फायदेहाई
फाइबर रिच फूड- चुकंदर विटामिन और मिनिरल से भरपूर होता है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक चुकंदर एक हाई फाइबर रिच फूड है जो गर्भावस्‍था में कब्‍ज को दूर करने में मदद कर सकता है. एक कप चुकंदर में लगभग 4 ग्राम फाइबर होता है जो फाइबर की कमी को दूर कर सकता है.

न्‍यूरल ट्यूब दोष को कम करता है – चुकंदर फोलेट या फोलिक एसिड का एक अच्‍छा स्‍त्रोत माना जाता है. फोलिक एसिड बच्‍चे के विकास में मदद करता है. गर्भावस्‍था के दौरान एक दिन में 400 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड का सेवन करना चाहिए. विटामिन सी के साथ फोलिक एसिड लेने से अधिक फायदा होता है.

एनीमिया में मदद करता है – गर्भावस्‍था के दौरान शरीर में आयरन की कमी हो जाती है जिस वजह से एनीमिया हो सकता है. एनीमिया से थकान और कमजोरी जैसे लक्षण पैदा हो सकते हैं. गर्भावस्‍था में 30 से 60 मिलीग्राम आयरन का सेवन करना चाहिए. चुकंदर आयरन का प्‍लांट बेस्‍ड सोर्स है जिसका सेवन करने से आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है.

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गर्भावस्‍था में चुकंदर खाने के नुकसान
– चुकंदर से सीने में जलन की समस्‍या हो सकती है.
– बच्‍चे की डेवलपिंग सेल्‍स में बदलाव आ सकता है.
– किडनी स्‍टोन का खतरा बढ़ जाता है.
– चुकंदर में अधिक मात्रा में बीटाइन होता है जो उल्‍टी और दस्‍त को बढ़ावा दे सकता है.
–  ब्‍लड संबंधित समस्‍या होने का खतरा.

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Tags: Health, Lifestyle, Pregnancy

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