in

गले में हमेशा रहने वाली खराश हैं परेशान? जानिए कारण और उपाय

हाइलाइट्स

गले में होने वाली खराश को ठीक करने के लिए करें अधिक पानी का सेवन. गर्म चीजों के सेवन से भी गले के दर्द में राहत मिल सकती है. गले में होने वाली खराश टॉन्सिल हो सकते हैं.

Reason And Remedy Sore Throat – गले में खराश, आवाज बैठना और जलन महसूस होना सामान्‍य है लेकिन जब ये समस्‍या बार-बार उभरे तो समझिए गले में इंफेक्‍शन हुआ है. गले में इंफेक्‍शन प्रदूषण और धुएं से हो सकता है. कई बार गले में होने वाला इंफेक्‍शन हफ्तों तक परेशान कर सकता है. प्रदूषण के छोटे-छोटे कण रेस्पिरेटरी सिस्‍टम में तकलीफ पैदा कर सकते हैं जिससे खांसी और अस्‍थमा की समस्‍या भी बढ़ सकती है.

गले में खराश होने पर गले को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी होता है. इसके साथ ही गर्म चीजों के सेवन से भी गले के दर्द में आराम मिल सकता है. गले में होने वाली खराश को होम रेमेडी से ठीक किया जा सकता है लेकिन उपचार करने से पहले डॉक्‍टर की सलाह लेना जरूरी है.

एलर्जी
जब एलर्जी होती है तो इम्‍यून सिस्‍टम कमजोर हो जाता है जिस वजह से इंफेक्‍शन गले तक पहुंच जाता है. हेल्‍थलाइन के अनुसार किसी फूड आइटम, पौधे, पालतू जानवरों की रूसी और धूल से होने वाली एलर्जी से गले में खराश हो सकती है. ये कॉमन एलर्जी है जो क्‍लाइमेट चेंज के कारण भी हो सकती है.

पोस्ट नेसल ड्रिप
पोस्ट नेसल ड्रिप तब होती है जब बॉडी एक्‍स्‍ट्रा म्‍यूकस का उत्‍पादन करना शुरु कर देता है. इस स्थि‍ति में म्‍यूकस को गले में महसूस भी किया जा सकता है. कई बार म्‍यू‍कस सांस लेने वाले मार्ग को बंद भी कर देता है जिस वजह से सांस लेने में तकलीफ हो सकती है. ये समस्‍या साइनसाइटिस और कोल्‍ड की वजह से हो सकती है.

इसे भी पढ़ें: मसाला ही नहीं औषधि भी है अदरक, कई बीमारियों से करता है बचाव, जानें इसका शानदार इतिहास

टॉन्सिल्‍स
यदि लंबे समय से गले में खराश का अनुभव रहे हैं तो हो सकता है कि टॉन्सिल्‍स जैसा इंफेक्‍शन हो. वैसे तो टॉन्सिल्‍स बच्‍चों में अधिक देखने को मिलते हैं लेकिन ये वायरस बड़ों को भी शिकार बना सकता है. टॉन्सिल्‍स होने पर गले में दर्द,  आवाज में बदलाव और जॉ में दर्द हो सकता है.

Tags: Health, Infection, Lifestyle

Source link

वायरल हो रहा निया शर्मा का ग्लैमरस अवतार, खुद को कमेंट करने से नहीं रोक पाया ‘Bigg Boss’ का ये कंटेस्टेंट

BB16: सौंदर्या शर्मा ने शालीन पर लगाए ‘असहज’ ढंग से छूने का आरोप, मिस इंडिया ने किया चौंकाने वाला खुलासा