in

गिलोय को अपने डेली डाइट में शामिल करने के 5 आसान तरीके और जानदार फायदे

हाइलाइट्स

दूध में मिलाकर इसे पीने से जोड़ों के दर्द में आराम मिल सकता हैगिलोय का अर्क आंखों पर लगाने से नजरें अच्छी होती हैं

Giloy benefits-दुनियाभर में कोरोना जैसी जानलेवा महामारी शुरू होने के बाद से ही लोगों ने इम्युनिटी को मजबूत करने के लिए गिलोय का इस्तेमाल किया. आयुर्वेद में गिलोय का इस्तेमाल सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकलना हो या खून को साफ रखना हो, गिलोय हर तरह से फायदेमंद हो सकता है. इसके अलावा स्वाइन फ्लू, डेंगू और मलेरिया जैसी खतरनाक बिमारियों से भी शरीर को बचाने का काम गिलोय कर सकता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक गिलोय एक तरह की जड़ी बूटी है. जिसका इस्तेमाल सदियों से चिकित्सा में किया आता जा रहा है. गिलोय की पत्तियों से लेकर इसका तना और जड़ सबका इस्तेमाल किया जाता है. जानदार फायदों के लिए डेली डाइट में गिलोय शामिल करने के आसान तरीकों के बारे में जान लेना जरूरी है.

जोड़ों में दर्द के लिए
हेल्थ शॉट्स के मुताबिक अगर जोड़ों में दर्द की समस्या से ग्रसित हैं तो गिलोय को डेली डाइट में शामिल करने के लिए इसके तने का चूर्ण बना लें और दूध में उबाल लें. दूध में मिलाकर इसे पीने से जोड़ों के दर्द में आराम मिल सकता है. वहीं अगर गठिया के दर्द से राहत पाना चाहते हैं तो इसे अदरक के साथ मिलकर पी सकते हैं.
अस्थमा के लिए
अस्थमा के लक्षणों को कम करने के लिए गिलोय की जड़ को चबा-चबाकर खाना फायदेमंद हो सकता है, इसके अलावा नियमित रूप से गिलोय का जूस भी पिया जा सकता है.
अच्छी नजरों के लिए
गिलोय का अर्क आंखों पर लगाने से नजरें अच्छी होती हैं, और साफ दिखने में मदद मिलती है. इसके लिए गिलोय के पाउडर को पानी में अच्छे से उबाल लें और उसे ठंडा होने दें, फिर कॉटन पैड की मदद से उसे पलकों पर लगाएं.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर रूटीन में शामिल करें बादाम का दूध और पाएं ग्लोइंग त्वचा, बढ़ती उम्र में भी दिखेंगी यंग

ये भी पढ़ें: स्किन केयर में ऐसे करें आलू का इस्तेमाल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

डेली हेल्थ टॉनिक के लिए
ब्लेंडर में पानी केसाथ गिलोय के पत्तों को डालकर अच्छे से पीस लें. फिर इसे एक छन्नी की मदद से छान लें. टेस्ट के लिए इसमें आंवले का जूस, अदरक का जूस और स्वादानुसार काला नमक डालें. डेली हेल्थ टॉनिक तैयार है.
खून साफ करने के लिए
गिलोय के तनों को पानी में अच्छे से उबाल लें और उन्हें छान लें. फिर इस लिक्विड को पी लें. इससे शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर हो जाते हैं और खून साफ रहता है.

तो कुछ इस तरह से गिलोय को आसानी से डेली डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. इससे हेल्थ को जबरदस्त फायदे देखने को मिल सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

Bigg Boss 16: टीना दत्ता ने सौंदर्या शर्मा पर इंस्टाग्राम पर 5 मिलियन फॉलोअर्स खरीदने का लगाया आरोप

इलियाना डिक्रूज ने सबसे अलग अंदाज में मनाई दिवाली, PHOTOS में देखिए एक्ट्रेस का सेलिब्रेशन