in

गीता भवन सहित भारत के 5 आश्रम जहां रुकना है बिल्कुल फ्री

हाइलाइट्स

आनंदाश्रम में आप बिना कोई कीमत चुकाए प्रकृति से जुड़ सकते हैं. श्री रामनाश्रामम आश्रम में रुकने के लिए कोई किराया नहीं देना होता है.

Free Stay In Ashram: ज्यादातर लोगों को घूमना बहुत पसंद होता है. हमारे देश में कई ऐसे लोग हैं जो घूमने के लिए जाते है और महंगे-महंगे होटल बुक करवाते हैं. वहीं दूसरी तरफ ऐसे भी लोग हैं जो सादगी भरा जीवन व्यतीत करना चाहते हैं और अपने आपको आध्यात्मिक जीवन की तरफ ले जाना चाहते हैं. भारत में ऐसे कई आश्रम हैं. जहां कुछ शर्तों और प्रतिबंधों के साथ मुफ्त में ठहरने की सुविधा है.

आइए जानते हैं भारत के उन आश्रम के बारे में जहां प्राकृतिक वैभव का आनंद लेने के साथ ठहरने के लिए कोई पैसा खर्च नहीं करना पड़ता है.

गीता भवन, ऋषिकेश- ऋषिकेश में गंगा नदी के किनारे स्थित गीता भवन में लोगों के ठहरने की अच्छी व्यवस्था है. इस आश्रम में 1000 से ज्यादा कमरे हैं और रुकने के लिए आपको यहां कोई भी पैसा नहीं देना होगा. इस आश्रम में लक्ष्मी नारायण मंदिर, एक आयुर्वेदिक विभाग और एक लाइब्रेरी है. यहां पर शुद्ध शाकाहारी भोजन का आनंद ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: कश्मीर की हसीन वादियों के दीदार का सुनहरा मौका, जानें IRCTC का आकर्षक प्लान

भारत हेरिटेज सर्विसेज, ऋषिकेश- यह आश्रम अन्य आश्रमों से बिलकुल अलग है. इस आश्रम में शरीर और मन का उपचार किया जाता है. यहां पर आप स्वयंसेवी कार्यक्रमों में हिस्सा लेकर मुफ्त में ठहरने की सुविधा का लाभ ले सकते हैं. इस आश्रम में कई विदेशी लोग भी मौजूद हैं जिनके साथ आप बात कर अलग अनुभव ले सकते है.

आनंदाश्रम, केरल- आनंदाश्रम में आप बिना कोई कीमत चुकाए प्रकृति से जुड़ सकते हैं. यह आश्रम आपको प्रकृति के पास लेकर आता है. यहां पर आपको ऐसा वातावरण मिलता है जिससे आपका दिमाग बहुत शांत हो जाता है और आपको बहुत सुकून मिलता है.

ईशा फाउंडेशन, कोयंम्बत्तूर- यह आश्रम वेल्लियांगिरी पहाड़ों से घिरा हुआ है और आपको एक सुकून का एहसास देता है. यहां आपको प्राचीन पहाड़ों के साथ आदियोगी शिव की विशाल मूर्ति देखने को मिलेगी. ईशा फाउंडेशन के डारेमेट्री में स्वयंसेवी कार्यक्रमों में भाग लेने वालों लोगों के लिए फ्री में रहने की सुविधा है.

ये भी पढ़ें: Goa Tourist Place: बारिश के लिए ‘परफेक्ट’ डेस्टिनेशन है गोवा, खूबसूरत बीच और नाइटलाइफ के हो जाएंगे दीवाने

श्री रामनाश्रामम, तमिलनाडु- तिरूवन्नामलाई की पहाड़ियों में स्थित इस आश्रम में रुकने के लिए कोई किराया नहीं देना होता है. यहां आप शुद्ध शाकाहारी भोजन का आनंद उठा सकते हैं.

Tags: Holiday, Lifestyle, Travel

Source link

News In 5 Minutes: ‘ब्रह्मास्त्र’ की ताबड़तोड़ कमाई से ऋतिक रोशन के फैन पर भड़कने तक, पढ़ें अबतक की 5 खबरें

Jubin Nautiyal को लेकर ट्विटर पर बरपा है हंगामा, सिंगर को अरेस्ट करने की हो रही है मांग!