in

गुनगुने पानी से करें दिन की शुरुआत, होंगे कई गजब के फायदे

हाइलाइट्स

सेहतमंद रहने के लिए हर सुबह की शुरुआत गर्म पानी से करनी चाहिए. हर सुबह गर्म पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है.

Benefits of Warm Water: आजकल की बदलते लाइफस्टाइल में बढ़ते मोटापे और अन्य बीमारियों से बचने और अपनी हेल्थ को बेहतर करने के लिए अधिकतर लोग जागरूक हैं. जिसके चलते वे हेल्दी रहने के लिए सभी जरूरी प्रयास करने के लिए भी तैयार रहते हैं. हेल्दी और फिट रहने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स हर सुबह की शुरुआत गर्म पानी पीने के साथ करने की सलाह देते हैं. हम सभी जानते हैं, सेहतमंद और हाइड्रेटेड रहने के लिए पानी पीना बेहद आवश्यक होता है. हर रोज गर्म पानी पीने से पाचन ठीक रहता है और शरीर का मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है जिससे मोटापे और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं में फायदा मिलता है.

गर्म पानी का सेवन करने से बॉडी के सभी हानिकारक टॉक्सिंस आसानी से बाहर निकलते हैं और स्किन ग्लो करती है. आज हम आपके लिए लेकर आए हैं गर्म पानी पीने से होने वाले कई शानदार हेल्थ बेनिफिट्स. आइए जानते हैं…

हर सुबह गुनगुना पानी पीने से होने वाले हेल्थ बेनिफिट्स 

बेहतर डाइजेस्टिव सिस्टम 
लाइब्रेट डॉट कॉम के अनुसार दिन की शुरुआत गर्म पानी पी कर करनी चाहिए क्योंकि पहले दिन खाया हुआ खाना डाइजेस्ट होने के बाद भी कुछ पार्ट्स और टॉक्सिंस बच जाते हैं. गर्म पानी पीने से बॉडी में मौजूद सभी टॉक्सिंस को बाहर निकलने में मदद मिलती है.

स्किन और बालों के लिए बेहतरीन 
हेल्दी स्किन के लिए हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी होता है, हर सुबह गर्म पानी पीने से बॉडी के टॉक्सिंस खत्म होते हैं और सभी डेड स्किन सेल्स रिपेयर होने के साथ-साथ एलास्टिसिटी को बढ़ाता है. नियमित गर्म पानी का सेवन करने से स्किन नेचुरली ग्लो करती है.

बेहतर इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद 
हर सुबह एक गिलास गर्म पानी में आधे नींबू का रस मिलाकर पीने से शरीर को विटामिन सी और पोटेशियम की अच्छी मात्रा मिलती है. खाली पेट गर्म पानी का सेवन करने से वजन कम होता है और इम्यूनिटी बूस्ट होती है.

मोटापे को कम करने में कारगर 
हर सुबह गर्म पानी पीने से शरीर का टेंपरेचर और मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे एक्स्ट्रा फैट बर्न होने में सहायता मिलती है. एक्सरसाइज करने के साथ-साथ गर्म पानी पीने से बेहतरीन लाभ मिलते हैं.

बॉडी के पीएच लेवल को मेंटेन करने में सहायक 
गर्म पानी पीने से शरीर में बॉडी का पीएच लेवल मेंटेन रहता है, और ओवरऑल हेल्थ अच्छी रहती है.

इसे भी पढ़ें: इस तरह करें अंडे का इस्तेमाल, चमक उठेगी स्किन और बाल

इसे भी पढ़ें: आहार के अलावा मदिरा में भी जौ का होता रहा है उपयोग, सेहत के लिए फायदेमंद इस अनाज का है रोचक इतिहास

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

दास्तान-गो: प्रदीप कुमार… रुपहले पर्दे का ‘शाह’, अस्ल ज़िंदगी के आख़िर में मुफ़्लिस!

जानें ‘राम सेतु’ और ‘थैंक गॉड’ के दूसरे दिन का कलेक्शन, क्या अजय देवगन ने दी अक्षय फिल्म को मात?