in

गूगल सर्च में WhatsApp का ग्रुप, जानिए कितनी खतरनाक है कंपनी की ये चूक?

Whatsapp

दुनिया की सबसे बड़ी इंसटेंट मैसेजिंग एप WhatsApp एक बार फिर गलत कारणों से चर्चा में है। अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को अनिवार्य रूप से मानने की शर्त थोप रहे WhatsApp से जुड़ी एक बड़ी खामी सामने आई है। भले ही WhatsApp यह दावा कर रहा है कि यूजर्स की चैट सिक्योर है। लेकिन WhatsApp के प्राइवेट ग्रुप किसी भी यूजर को गूगल सर्च पर भी दिख रहे हैं। इसे WhatsApp की एक बड़ी चूक बताया जा रहा है। 

पढ़ें- 2021 में बन जाइए दिल्ली में घर के मालिक, आज से शुरू हुई DDA में आवेदन प्रक्रिया, ये है तरीका

पढ़ें- Video: गली का कुत्ता बब्बर शेरों पर पड़ गया भारी? वन सेवा अधिकारी ने शेयर किया वीडियो

बता दें कि WhatsApp पर नए ग्रुप बनाने या फिर किसी ग्रुप में शामिल होने के लिए आपको सिर्फ WhatsApp चैट का ही सहारा लेना पड़ता है। लेकिन कई यूजर्स को WhatsApp ग्रुप्स गूगल सर्च (Google Search) में दिखने लगे। इसका मतलब यह हुआ कि आप गूगल सर्च कर किसी भी प्राइवेट WhatsApp ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं। बता दें कि यह इस प्रकार का पहला मामला नहीं है, इससे पहले 2019 में वॉट्सऐप ग्रुप गूगल सर्च में दिखने लगे थे। जिसके बाद कंपनी ने दलील दी और इसे ठीक किया गया। 

पढ़ें- ये वीडियो देखकर थम जाएंगी सांसे, चलती ट्रेन से गिरकर मौत के मुंह में समा रही थी महिला और फिर…

पढ़ें- नवजात शिशु का भी बनवा सकते हैं आधार कार्ड, ये है पूरा तरीका

इतना ही नहीं, सिक्योरिटी के मामले में WhatsApp का इतिहास काफी खराब है। कुछ समय पहले एक और गड़बड़ी आई थी, जिसके तहत गूगल सर्च में WhatsApp यूजर्स के प्रोफाइल भी दिखने लगे। हालांकि बाद में WhatsApp ने इसे ठीक कर लिया था। मौजूदा बग को भी WhatsApp ने दुरुस्त कर लिया है।

पढ़ें- बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदलना हुआ बेहद आसान, ये रहा पूरा प्रोसेस

पढ़ें- किसानों के खाते में आएंगे 36000 रुपये, आज ही रजिस्ट्रेशन कर फ्री में उठाएं मानधन योजना का फायदा

मामला काफी गंभीर है

भले ही वॉट्सऐप ने ये इश्यू ठीक कर लिया है, लेकिन वास्तव में ये मामला काफी गंभीर है। क्योंकि बहुत से वॉट्सऐप ग्रुप किसी संस्थान या दफ्तर में सूचनाओं के आदान प्रदान के लिए बनाया जाता है। कई बार कुछ ग्रुप में संवेदनशील चीजों का आदान प्रदान होता है। लेकिन इस बग के चलते गूगल सर्च करके कोई भी ग्रुप ज्वाइन कर सकता है। इंटरनेट सिक्योरिटी रिसर्चर राजशेखर ने ट्वीट में कुछ स्क्रीनशॉट शेयर किए हैं। इन स्क्रीनशॉट में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि कैसे एक सिंपल गूगल सर्च से कोई भी शख्स किसी भी वॉट्सऐप ग्रुप में लिंक के जरिए एंटर कर सकता है। खास बात यह है कि लिंक के जरिए वॉट्सऐप ग्रुप ज्वाइन करने के लिए किसी की परमिशन की भी जरूरत नहीं होती है।

Source link

Ghanshyam Nayak forgot his name when he died

क्या होता है बर्थ डिफेक्ट क्लेफ्ट लिप एंड पैलेट? जानें कैसे होता है इलाज