in

ग्रेवी वाली सब्जी में तेल ज्यादा हो जाए तो फॉलो करें ये टिप्स, एक्स्ट्रा ऑयल होगा बैलेंस

हाइलाइट्स

सब्जी में तेल को कम करने के लिए बेसन का इस्तेमाल करें.ब्रेड क्रम्ब्स सब्जी के एक्स्ट्रा तेल को आसानी से एब्जॉर्ब कर लेते हैं.

Cooking tips: हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करने वाले लोग अक्सर स्पाइसी और ऑयली सब्जी को अवॉएड करने पर जोर देते हैं. हालांकि, कई बार न चाहते हुए भी सब्जी में तेल की मात्रा ज्यादा हो जाती है, जिससे सब्जी का स्वाद भी बिगड़ जाता है. आप कुछ टिप्स फॉलो करके ग्रेवी वाली सब्जी के एक्स्ट्रा ऑयल (Extra oil) को आसानी से मैनेज कर सकते हैं.

वैसे तो सब्जी बनाते समय लोग अक्सर हर इंग्रीडिएंट्स को काफी बैलेंस के साथ डालते हैं मगर कई बार सही अंदाज न मिल पाने के कारण सब्जी में तेल ज्यादा हो जाता है. वहीं, ऑयली सब्जी खाने से न सिर्फ आपकी हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है, बल्कि सब्जी का स्वाद भी काफी हद तक खराब हो जाता है. ऐसे में कुछ कुकिंग हैक्स का इस्तेमाल आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है. तो आइए जानते हैं सब्जी का तेल कम करने के तरीके.

उबले आलू मिक्स करें
सब्जी में तेल ज्यादा हो जाने पर आप उबले हुए आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए उबले आलू को अच्छी तरह से मैश करके ड्राई रोस्ट कर लें. अब इस आलू को सब्जी में डालकर 5 मिनट तक उबालें और फिर गैस बंद करके सब्जी को ढ़क दें. इससे आलू सब्जी के एक्स्ट्रा ऑयल को सोख लेगी और 5 मिनट बाद ढक्कन खोलने पर आपकी सब्जी नॉर्मल लगेगी.

ये भी पढ़ें: दाल बनाते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, परफेक्ट दाल बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

टोमैटो प्यूरी मिलाएं
सब्जी के एक्स्ट्रा तेल को बैलेंस करने के लिए आप टमाटर की प्यूरी भी यूज कर सकते हैं. इसके लिए सब्जी की अपर लेयर को निकालकर अलग कर लें. अब पैन में टोमैटो प्यूरी को रोस्ट करके सब्जी में मिला दें और सब्जी को 2 मिनट तक धीमी आंच पर उबालें. इससे सब्जी का तेल तुरंत कम हो जाएगा.

ब्रेड क्रम्ब्स का करें इस्तेमाल
ब्रेड क्रम्ब्स से सब्जी का ऑयल बैलेंस करने के लिए इसे ड्राई रोस्ट कर लें. अब ब्रेड को सब्जी के ऊपर रखकर छोड़ दें. इससे ब्रेड सब्जी के अधिक तेल को आसानी से एब्जॉर्ब कर लेगा. अब ब्रेड को सब्जी से निकाल लें और गरमा-गर्म सब्जी सर्व करें.

ये भी पढ़ें: कुकिंग ऑयल को साफ करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, कई दिनों तक नहीं होगा खराब

मक्के का आटा डालें
सब्जी में तेल ज्यादा होने पर आप कॉर्न फ्लोर की भी मदद ले सकते हैं. इसके लिए मक्के के आटे में पानी डालकर घोल बनाएं और इस मिक्सचर को धीमी आंच पर पकाएं. अब इसे सब्जी में मिलाने से तेल कम हो जाएगा और सब्जी का टेस्ट भी जस का तस बरकरार रहेगा.

बेसन की लें मदद
बेसन की मदद से सब्जी का तेल कम करने के साथ-साथ आप सब्जी को गाढ़ा भी कर सकते हैं. इसके लिए बेसन को हल्का भून लें और फिर इसे सब्जी में डालकर मिक्स कर दें. इससे आपकी सब्जी सही हो जाएगी. वहीं बेसन की जगह आप चावल के आटे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Cooking, Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

The Kapil Sharma Show: खूबसूरत भूतनी कर रही कप्पू की तलाश, कपिल के रिएक्शन पर कैटरीना कैफ की छूट गई हंसी!

‘ब्रह्मास्त्र’ में कैमियो के बजाय क्यों हुआ शाहरुख-दीपिका का स्पेशल अपीयरेंस? अयान मुखर्जी ने किया खुलासा