in

घर के गार्डन में पालक उगाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

हाइलाइट्स

पालक के बीज बोने से पहले मिट्टी को तैयार करें. पालक के पौधे को ज्यादा धूप की जरूरत नही होती है. पालक के पौधे 6 से 8 दिन के भीतर तैयार हो जाते हैं.

Tips to Plant Spinach at Home : अब पालक और उससे बनने वाली टेस्टी टेस्टी चीजे खाने का समय आ गया है, आजकल बाजारों में पालक ऑर्गेनिक और सही क्वॉलिटी की मिलना बेहद मुश्किल है, इसीलिए सस्ते फ्रेश और ऑर्गेनिक पालक के लिए घर में आसानी से आप पालक के पौधे तैयार कर सकते हैं. पालक एक हेल्दी ग्रीन हर्ब है, जो स्वादिष्ट होने के साथ साथ पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती है. पालक से बने साग में विटामिंस मिनिरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी के लिए फायदेमंद होते हैं. बाजार में मिलने वाले पालक की पौष्टिकता पर ज्यादा भरोसा नही होता है क्योंकि वह बासी होता है और कई प्रॉसेस से गुजरने के बाद मिलता है, लेकिन अब इस बात की चिंता करने की जरूरत नहीं है आज हम आपको बताएंगे कुछ आसान टिप्स जिससे आप घर में पालक उगा सकते हैं.

घर में पालक उगाने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स :
अच्छी मिट्टी का चुनाव करें :
किसी भी पौधे को उगाने के लिए सबसे जरूरी उसकी मिट्टी का उपजाऊ होना होता है, आप किसी भी गार्डन या उपजाऊ खेत से मिट्टी ले सकते हैं. बीज लगाने से पहले मिट्टी को एक से दो दिन के लिए धूप और पानी लगाएं ऐसा करने से मिट्टी उपजाऊ होती है और धूप से उसमें मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं.

पौधे के लिए जगह चुनें :
मिट्टी के बाद अब बारी आती है घर में एक प्रॉपर जगह चुनने की जहां आप बालक के पौधे को लगाएंगे.
पालक के पौधे को घर में कहीं भी लगा सकते हैं लेकिन आपको ध्यान रखना है कि पालक के पौधे को सीधी और कड़ी धूप में नहीं लगाना है.

नेचुरल खाद का करें इस्तेमाल :
पहले के बीज बोने के एक दिन बाद उसमें नेचुरल खाद डाल सकते हैं. नेचुरल खाद के रूप में आप गाय का गोबर, सड़े गले फल और फलों के छिलकों को सुखाकर बनाए गए पाउडर को भी डाल सकते हैं.

पानी और धूप का रखें विशेष ख्याल :
पालक के पौधे को सीधी और तेज धूप की जरूरत नहीं होती है. पौधे को ऐसी जगह पर रखें जहां कभी कभी हल्की धूप पड़ती हो तेज धूप से पौधा मर सकता है और पानी की मात्रा का भी ध्यान रखें, दिन में एक बार पानी देना पर्याप्त होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

इसे भी पढ़ें- कॉटन के कपड़े अगर पड़ जाते हैं फीके तो ये टिप्स करें फॉलो, नहीं कम होगी चमक

ये भी पढ़ें: फ्रिज में लग गए हैं दाग-धब्बे तो इन आसान तरीकों से करें दूर

Tags: Lifestyle, Plantation

Source link

‘शहजादा’ में एक्शन तो ‘सत्यप्रेम की कथा’ में करेंगे रोमांस, कार्तिक आर्यन इन 5 फिल्मों में निभा रहे खास रोल

करण जौहर ने फिल्म इंडस्ट्री को बांटने वाली सोच पर किया हमला, बोले- ‘अब हर फिल्म इंडियन सिनेमा की होगी’