in

घर पर ऐसे बनाएं चुकंदर और एलोवेरा की क्रीम, सर्दियों में भी ग्लोइंग और खूबसूरत बनी रहेगी स्किन

हाइलाइट्स

पोषक तत्वों से युक्त चुकंदर त्वचा के लिए नेचुरल टोनर का काम करता है.औषधीय तत्वों से भरपूर एलोवेरा स्किन को हाइड्रेट रखने में मददगार होता है.

Winter skin care tips: सर्दियों में त्वचा अक्सर ड्राई और डल लगने लगती है. ऐसे में स्किन को मुलायम बनाने के लिए लोग अलग-अलग ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि मार्केट बेस्ड प्रोडक्ट अमूमन केमिकल युक्त होते हैं. जिसके त्वचा पर कुछ साइड इफेक्ट भी देखने को मिल सकते हैं. ऐसे में अगर आप चाहें तो चुकंदर और एलोवेरा से होममेड क्रीम (Beetroot aloevera cream) बनाकर सर्दियों में स्किन को मक्खन-मलाई जैसा सॉफ्ट बना सकते हैं. वैसे तो स्किन केयर में एलोवेरा का इस्तेमाल काफी कॉमन होता है मगर एलोवेरा के साथ चुकंदर का यूज करके आप सर्दियों का बेस्ट स्किन केयर नुस्खा तैयार कर सकते हैं. इसीलिए आज हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं सर्दियों के लिए नेचुरल फेस क्रीम बनाने के तरीके, जिसकी मदद से आप ठंड में भी त्वचा का खास ख्याल रख सकते हैं.

चुकंदर और एलोवेरा क्रीम की सामग्री
घर पर चुकंदर और एलोवेरा क्रीम बनाने के लिए आपको सिर्फ 2 चम्मच चुकंदर का जूस और 2 चम्मच एलोवेरा जेल की जरूरत पड़ेगी. आइए जानते हैं चुकंदर और एलोवेरा होममेड क्रीम बनाने के तरीके के बारे में.

ये भी पढ़ें: स्किन और हेयर केयर के लिए ऐसे करें गुड़ का इस्तेमाल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

चुकंदर और एलोवेरा क्रीम बनाने का तरीका
होममेड चुकंदर और एलोवेरा क्रीम बनाने के लिए चुकंदर को पीस कर इसका जूस निकाल लें, साथ ही एलोवेरा प्लांट से फ्रेश जेल निकाल कर रख लें. अब चुकंदर के जूस और एलोवेरा जेल को अच्छी तरह से मिक्स कर लें, आपकी होममेड क्रीम तैयार है. अब चेहरे को साफ पानी से धोने के बाद फेस पर क्रीम अप्लाई करें. मगर ध्यान रहे कि चुकंदर और एलोवेरा की क्रीम लगाते समय त्वचा पर कोई अन्य प्रोडक्ट यूज न करें.

ये भी पढ़ें: फलों के छिलकों को स्किन केयर के लिए करें इस्तेमाल, त्वचा की इन समस्याओं से मिलेगी चुटकियों में निजात

स्किन केयर में चुकंदर के फायदे
कई विटामिन और मिनरल्स से भरपूर चुकंदर को आयरन, पोटैशियम, फास्फोरस और सोडियम का बेस्ट सोर्स माना जाता है. वहीं पोषक तत्वों से युक्त चुकंदर त्वचा के लिए नेचुरल टोनर का भी काम करता है. साथ ही चुकंदर में मौजूद एटीं बैक्टीरियल तत्व चेहरे के कील-मुंहासे और दाग-धब्बों को दूर करने में सहायक होते हैं. ऐसे में स्किन केयर में चुकंदर की मदद से आप त्वचा को ग्लोइंग और बेदाग बना सकते हैं.

स्किन केयर में एलोवेरा के फायदे
औषधीय तत्वों से भरपूर एलोवेरा स्किन को हाइड्रेट रखने में मददगार होता है. वहीं एलोवेरा में मौजूद विटामिन, मिनरल, लिग्निन, एंजाइम, सैपोनिन, सैलिसिलिक एसिड और अमीनो एसिड जैसे तत्व पिंपल, एक्ने झुर्रियों और फाइन लाइन्स को खत्म करने का काम करते हैं. इसके अलावा एलोवेरा के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण स्किन को रैशेज और खुजली से भी छुटकारा दिलाने में सहायक होते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care in winters

Source link

सुरभी चांदना का स्ट्रेट व्हाइट सूट में निखरा रूप, बड़ी आंखों और मचलते लुक पर दिल हार बैठे फैन्स

सिंगर पलक मुच्छल की मेहंदी सेरेमनी की PHOTOS आईं सामने, 6 नवंबर को करेंगी मिथुन से शादी