in

घर में आसानी से उगाएं रंग-बिरंगी और सुंदर पत्तियों वाला कोलियस का पौधा, जानें सही विधि

हाइलाइट्स

किसी की मौसम में उगा सकते हैं, कोलियस का पौधा. इंडोर प्लांटिंग के लिए बेस्ट ऑप्शन है, कोलियस का पौधा. खूबसूरत रंग बिरंगी पत्तियां हैं कोलियस के पौधे की शान.

Easy Tips to grow Coleus Plant: आजकल घर को सजाने के लिए छोटे-छोटे डेकोरेटिव प्लांट्स काफी ट्रेंड में हैं. इंडोर प्लांट्स घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ घर को एक नेचुरल टच और पॉजिटिव एनर्जी देते हैं. आज हम बात करने वाले हैं एक ऐसे ही डेकोरेटिव इनडोर प्लांट कोलियस के बारे में जिसकी रंग-बिरंगी और छोटी बड़ी पत्तियां ऐसे सबसे सुंदर और खास बनाती हैं. कोलियस का पौधा दिखने में बेहद खूबसूरत लगता है, जिसे मेंटेनेंस की कोई खास जरूरत नहीं होती है और ये साल के बारह महीने हरा-भरा रहता है.

कोलियस के पौधे को किसी भी मौसम में अपने घर के गार्डन, बालकनी और किसी भी कोने में लगा सकते हैं. कोलियस के पौधे की देखभाल करना भी काफी आसान है. आइए जानते हैं, कोलियस के पौधे को लगाने की सही विधि.

कोलियस का पौधा लगाने की सही विधि 

गमले और मिट्टी को करें तैयार 
कोलियस के पौधे को लगाने के लिए उपजाऊ मिट्टी या प्लांट मिक्स का इस्तेमाल करें. पौधा लगाने से पहले मिट्टी को कुछ देर के लिए धूप में सुखा दें. मिट्टी को तैयार करने के बाद गमले के लगभग आधे हिस्से में भर दें. पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए जरूरत से ज्यादा पानी निकालने का प्रबंध करना जरूरी है इसलिए गमले में छोटे-छोटे छेद कर सकते हैं.

कोलियस का पौधा ऐसे उगाएं 

कोलियस के पौधे को दो आसान तरीकों से उगाया जा सकता है :
1. कलम से कोलियस का पौधा उगाने के लिए किसी भी स्वस्थ पौधे से 5 या 6 इंच लंबी कलम काट लें और किसी भी ऑर्गेनिक रूटिंग कम्पाउन्ड में डालकर कुछ देर बाद गमले में लगा दें और पानी डाल दें.
2. बीजों से कोलियस का पौधा उगाने के लिए मिट्टी को बताए गए तरीके से तैयार कर बीजों को मिट्टी में डाल दें और बीजों को ऊपर मिट्टी से ढककर पानी स्प्रे कर दें.

इस प्रकार रखें कोलियस के पौधे का ख्याल 

धूप : कोलियस के पौधे को तेज धूप की जरूरत नहीं होती है. इसलिए गमले को केवल हल्की धूप में ही रखें. तेज धूप पत्तियों के रंग को खराब कर सकती है.
पानी : कोलियस के पौधे की सही ग्रोथ के लिए मिट्टी में नमी बनी रहना जरूरी है, इसीलिए हर रोज उचित मात्रा में पानी डालें.

ये भी पढ़ें – अगर पैर हर समय रहते हैं ठंडे, तो इन आसान उपायों से मिलेगा आराम

इसे भी पढ़ें: हेयर केयर के लिए इस 5 तरीके से करें सरसों तेल का इस्‍तेमाल, बालों की कई समस्‍याएं होंगी दूर

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Plantation, Tips and Tricks

Source link

अंकिता लोखंडे ने टाइट ड्रेस में दिखाया अदाओं का जलवा, फोटो देख आप भी कहेंगे ‘खूबसूरत’

13 साल की उम्र में जया बच्चन को मिली थी अपनी पहली सैलरी, एक्ट्रेस को नहीं पता कितना मिला था पैसा?