in

घर में फ्रेश अदरक के साथ उगाएं इन चार मसालों के पौधे, स्वाद के साथ सेहत को भी होंगे कई लाभ

हाइलाइट्स

मिर्ची के पौधा पर 20 दिनों में खूब मिर्ची उग जाती हैं. पौधे लगाने की मिट्टी में प्लांट मिक्स और ऑर्गेनिक खाद मिलालें. हल्दी को सही ग्रोथ के लिए तेज धूप की जरूरत होती है.

Tips to Grow Fresh Spices at Home : आजकल अधिकतर लोग अपनी हेल्थ को ध्यान में रखते हुए ज्यादातर फल और छोटी-मोटी सब्जियां अपने घर में उगाने की कोशिश कर रहे हैं. अगर आप भी गार्डेनिंग का शौक रखते हैं, तो घर के टेरेस या बालकनी में फूलों, फलों और सब्जियों के पौधों के साथ-साथ कुछ फ्रेश मसालों के पौधे भी उगा सकते हैं. किचन के कुछ ज़रूरी मसाले जो हर रोज खाना बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं उन्हें उगाना काफी आसान है और ये पौधे काफी कम स्पेस लेते हैं. आप मसालों के पौधों को एक छोटे से गमले या पॉट में भी उगा सकते हैं, कई ऐसे भी मसाले होते हैं जिनमें कीड़े नहीं लगते हैं इसीलिए इन पर ज्यादा ध्यान देने कि जरूरत भी नहीं पड़ती है. इन मसलों के पौधों को केवल अच्छी धूप और सही मात्रा में पानी आवश्यक होता है. तो आइए जानते हैं, घर में आसानी से किन मसालों को उगाया जा सकता है.

घर में आसानी से उगाएं ये मसलें :

अदरक – मार्च-अप्रैल के आसपास अदरक लगाना चाहिए, क्योंकि इसके लिए हल्का गर्म मौसम सही रहता है. इसको उगाने के लिए थोड़ी पुरानी अदरक लें, जिसमें हल्की-हल्की जड़ें आ रही हों, इसे बढ़ने के लिए थोड़ी ज्यादा जगह की आवश्यकता होती है, इसलिए बड़ा गमला चुनें साथ ही धूप और पानी का ख्याल रखें.

हल्दी –हल्दी किचन में हर समय मौजूद रहने वाला मसाला है. अगर आप अप्रैल में हल्दी लगाते हैं, तो मई या जून में इसकी स्प्राउटिंग होती है. हल्दी के पौधे को बहुत तेज धूप चाहिए होती है. ध्यान रहे कि वहां कम से कम 5-6 घंटे की उसे अच्छी धूप मिलनी चाहिए.

जीरा – जीरा लगाने के लिए आपकी बहुत ज्यादा जगह की जरूरत नही होती है, इसके पौधे को 10 इंच के गमले में भी लगा सकते हैं. इसको उगाने के लिए लिए आपको अच्छे किस्म के बीज की आवश्यकता होती है. जिससे इसमें अच्छे फूल आएं और बीज तैयार हो.

ये भी पढ़ें: बड़ा आसान है घर में टमाटर उगाना, अपनाएं ये आसान टिप्स

धनिया –धनिया का पौधा उगाना सबसे आसान काम होता है , इसके लिए धनिए के बीज को एक गमले में डाल दे और रोज थोड़ा थोड़ा पानी डालते रहे. अगर आपकों लम्बी धनिया चहिए तो बड़े गमले का इस्तेमाल करें.

मिर्च –मिर्च का पौधा उगाने के लिए पॉटिंग मिक्स में मिट्टी के साथ खाद, कोकोपीट और नीमखली भी मिला लें. अब मिर्च के बीज लें और इन्हें गमले में चारो तरफ छिड़क दें. मात्र 20 दिनों में मिर्ची का पौधा बड़ा हो जाता है और आपको फ्रेश मिर्ची मिलती है.

इम्यूनिटी मजबूत कर इन गंभीर बीमारियों से बचाता है नींबू पानी, वेट लॉस में भी कारगर

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Plantation

Source link

Priyanka Chopra की मां का हाथ थामे नजर आए निक जोनास, वायरल तस्वीरों पर यूजर्स बरसा रहे प्यार

आपको मिस नहीं करनी चाहिए तेजस्वी प्रकाश की दिवाली वाली PICS, करण कुंद्रा के साथ यूं आईं नजर