in

घुटनों के दर्द के साथ कई हेल्थ बेनिफिट्स देंगे मलासन के साथ ये योगासन

हाइलाइट्स

उत्थिता पार्श्वकोणासन करने से बॉडी का बैलेंस मेंटेन रहता है. त्रिकोणासन एक्स्ट्रा चर्बी को घटाता है, जिससे घुटनों के पर भार कम पड़ता है. मकरासन करने से पैरों की हड्डियां मजबूत होती है और दर्द से छुटकारा मिलता है.

Yoga Asanas for Knee Pain : बढ़ती उम्र में अक्सर घुटनों में दर्द की समस्या आम बात हो जाती है, लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है जहां फिजिकल एक्टिविटी बहुत कम या एकदम ना के बराबर हो गई है. ऑफिस में घंटो एक जगह बैठकर काम करने से घुटनें जकड़ जाते हैं और पैरों की नसों में ब्लड का सर्कुलेशन भी ठीक से नहीं हो पाता है जिसके कारण कम उम्र में ही घुटने ठीक तरह काम करना बंद कर देते हैं, शुरुआती दौर में इस पर ध्यान न दिया जाए तो ये समस्या आगे चल कर गठिया, आर्थराइटिस और बर्साइटिस जैसी बीमारियों का रूप ले सकती है. इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने डेली रूटीन में फिजिकल एक्टिविटी और वर्कआउट पर भी ध्यान दें. आप घुटनों के दर्द से बचने के लिए आप कई तरह के योगाभ्यास कर सकते हैं, जिनका नियमित अभ्यास करने से घुटनों के दर्द में राहत के साथ कई स्वास्थ लाभ मिल सकते हैं, आइए जानते हैं.

घुटनों में दर्द से छुटकारा पाने के लिए करें योग अभ्यास 

मालासन : स्टाइल क्रेज डॉट कॉम के मुताबिक मलासन करने से आपकी एड़ियों, घुटनों औऱ जांघों को मजबूती मिलती है. लेकिन शुरू में इस बात का ध्यान रखें कि आप जब ये योगासन करें तो इसे आप शुरुआत में 60 सेकंड से ज्यादा देर तक न करें जिससे की आपके शरीर पर ज्यादा जोर न पड़े.

मकरासन : इस आसन को करने से आपके पैरों की मसल्स स्ट्रांग होती हैं. जिसकी वजह से आपके घुटनों के दर्द में काफी रिलैक्स मिलता है. इस आसान को हमेशा खाली पेट करें और ध्यान रहे की इसे कम से कम पांच मिनट तक करें. इसे करीब 10 बार करें और दिन में कम से कम 2 बार इस आसन को करना चाहिए.

उत्थिता पार्श्वकोणासन : इस आसन को करने से हाथों, पैरों, और घुटनों में खिंचाव आता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में बहुत सहायक होता है, इस आसन को खाली पेट करना चाहिए और ये आसन बॉडी का बैलेंस बनाये रखने में सहायक होता है. इसे 15 से 30 सेकेंड तक करना चाहिए.

त्रिकोणासन : त्रिकोणासन आपकी बॉडी के एक्सट्रा फैट को कम करता है, त्रिकोणासन थाई की मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनता है और घुटने के दर्द को ठीक करने में मदद करता है.इस आसन को सुबह खाली पेट करना चाहिए और लगभग 30 सेकंड तक करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: नौकरी या पढ़ाई के लिए घर से दूर रहते हैं? होम सिकनेस को ऐसे करें कम

इसे भी पढ़ें- ब्लड प्लेटलेट्स कम होने से बढ़ सकता है कई बीमारियों का खतरा, जानिए लक्षण और बढ़ाने के उपाय

Tags: Benefits of yoga, Health, Lifestyle

Source link

AS03: पोस्टर में मशीन गन और गिटार लिए दिखा आयुष शर्मा का सुपर स्वैग, जानिए कब आ रहा है फिल्म का टीजर

NHM Punjab Recruitment: 634 मेडिकल ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, बिना परीक्षा पाएं नौकरी | nhm punjab recruitment 2022, government jobs