in

चांद का इंसान की नींद और हार्ट हेल्थ से है गहरा कनेक्शन, यहां जानिए कैसे

हाइलाइट्स

पूर्णिमा के दौरान हार्ट करता है बेहतर ढंग से काम. चांद की पोजिशन कर सकती है नींद को प्रभावित. चांद सिर्फ हार्ट पर ही नहीं, बल्कि ओवरऑल हेल्‍थ पर डालता है प्रभाव.

Moon Connection With Sleep And Heart: चंद्रमा का डायरेक्‍ट कनेक्‍शन धरती से है और ये मानव स्‍वास्‍थ्‍य को प्रभावित करता है. पूर्णिमा और अमावस्‍या के समय पृथ्‍वी पर हवा का दबाव काफी बढ़ जाता है. इससे मानव शरीर में हार्मोंस से लेकर उसके सोचने-समझने की शक्ति भी प्रभावित होती है. पूर्णिमा की रात में मानव शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन की कमी हो जाती है, जिस वजह से बहुत से लोगों की नींद डिस्‍टर्ब हो जाती है. यह हार्मोन सोने और जागने के साइकिल को संचालित और संतुलित करता है. ये तो हुई नींद की बात, लेकिन हार्ट हेल्‍थ का भी चांद के साथ गहरा संबंध है. पूर्णिमा और अमावस्‍या के समय हार्ट बेहतरीन ढंग से काम करता है. चलिए जानते हैं कैसे चांद व्‍यक्ति की नींद और हार्ट पर प्रभाव डालता है.

मेडिकल न्‍यूज टुडे के अनुसार, पूर्णिमा नींद पर गहरा प्रभाव डालती है, जिससे अनिद्रा का खतरा बढ़ जाता है. इस दौरान नींद की संरचना, ब्रेन एक्टिविटी और मेलाटोनिन व कोर्टिसोल के स्‍तर में परिवर्तन आने लगता है. कई शोध में भी इस बात का खुलासा हुआ है कि फुल मून के दौरान मूड स्विंग्‍स और मनोवैज्ञानिक समस्‍याएं बढ़ जाती हैं. मून का गुरुत्‍वाकर्षण ब्रेन के फ्लूइड को प्रभावित करता है, जिस वजह से ब्रेन पर असर पड़ता है. ब्रेन पर प्रभाव पड़ने से नींद इफेक्‍ट होती है.

मानव शरीर में 70 प्रतिशत पानी होता है यही वजह है कि चंद्रमा शरीर पर गहरा प्रभाव डालता है. कई प्रभाव बुरे होते हैं तो, वहीं कुछ प्रभाव शरीर के लिए लाभदायक साबित होते हैं. पूर्णिमा और अमावस्‍‍या के समय हार्ट सामान्‍य दिनों से बेहतर ढंग से काम करता है. हेल्‍दी हार्ट के लिए चांद की पोजिशन काफी महत्‍वपूर्ण मानी जाती है. फुल मून के समय चांद से निकलने वाली रेज शरीर को ठंडक देती हैं, जिस वजह से ब्‍लड सर्कुलेशन सही रहता है और हार्ट भी प्रॉपर फंक्‍शन कर पाता है.

यह भी पढ़ेंः यूरिक एसिड बढ़ने से किडनी फेलियर का खतरा, जानें इसे कंट्रोल करने का तरीका

यह भी पढ़ेंः ज्यादा तनाव की वजह से घट सकता है वजन? रिसर्च में सामने आया कनेक्शन

Tags: Health, Heart Disease, Lifestyle, Moon

Source link

सरगुन मेहता ने बताया रियल लाइफ में कैसे हैं अक्षय कुमार, बोलीं- ‘मैं शब्दों में बयां नहीं कर सकती’

Bigg Boss 16 : सलमान खान के फैंस के लिए खुशखबरी! शो के पहले प्रोमो की हुई शूटिंग