in

चावल पकाते समय बार-बार हो जाता है चिपचिपा, ट्राई करें ये टिप्स राइस बनेगा परफेक्ट

हाइलाइट्स

चावल का एक्स्ट्रा पानी कम करने के लिए सूती कपड़े की मदद लें. ज्यादा पानी सोखने के लिए आप ब्रेड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

Tips to cook non sticky rice: ज्यादातर लोगों की डेली डाइट में चावल का सेवन काफी कॉमन होता है. चावल के बिना कई लोगों का खाना भी पूरा नहीं होता है. हालांकि, चावल बनाते समय कई बार चावल में पानी ज्यादा हो जाता है, जिससे ये आपस में चिपक जाते हैं. इसके चलते चावल तो ख़राब होता ही हैं, साथ-साथ खाने का टेस्ट भी खराब हो सकता है. ऐसे में आप कुछ टिप्स फॉलो करके चावल को चिपकने से बचा सकते हैं.

चावल को परफेक्टली पकाने के लिए उसमें पानी की सही मात्रा का होना बेहद ज़रूरी है. पानी कम होने पर चावल कच्चे रह जाते हैं, तो वहीं, पानी की मात्रा अधिक होने पर चावल घुट कर चिपक जाते हैं, इसलिए चावल को खिला-खिला बनाने के लिए आप कुछ तरीकों की मदद ले सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ राइस कुकिंग टिप्स के बारे में.

नींबू मिक्स करें

चावल को चिपकने से बचाने के लिए आप इसमें थोड़ा नींबू का रस मिक्स कर सकते हैं. नींबू का रस मिलाने से चावल का एक्ट्रा पानी खत्म हो जाता है. जिससे चावल घुटते नहीं है. साथ ही नींबू का रस डालने से चावल खिले-खिले बनते हैं.

ये भी पढ़ें: स्किन में नहीं आ रहा ग्लो तो राइज एंड रोज वॉटर से टोनर बनाकर करें इस्तेमाल

गैस तेज करें

कई बार धीमी आंच पर पकाने से भी चावल घुट जाते हैं और बनने के बाद आपस में चिपक जाते हैं. इसलिए चावल को हमेशा तेज आंच पर ही पकाना चाहिए. वहीं चावल पकाते समय 5 मिनट तक कुकर का ढक्कन खुला रहने दें. इससे चावल नहीं चिपकेंगे.

सूती कपड़े की मदद लें

चावल का एक्सट्रा पानी कम करने के लिए आप सूती कपड़े की भी मदद ले सकते हैं. इसके लिए चावल पकने के बाद इसे सूती कपड़े पर निकालकर पानी निचोड़ दें. वहीं खुले-खुले चावल बनाने के लिए 10 मिनट तक चावल को सूती कपड़े पर फैलाएं.

ये भी पढ़ें: सफेद चावल डाइट में करते हैं शामिल तो खाने से पहले जान लें ये ज़रूरी बातें

ब्रेड का करें इस्तेमाल

चावल का ज्यादा पानी सोखने के लिए आप ब्रेड का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए ब्रेड को कुछ देर के लिए चावल के ऊपर रख दें. इससे ब्रेड चावल का एक्सट्रा पानी सोख लेगा और चावल चिपकने से बच जाएंगे.

इन बातों का रखें ख्याल

चावल को सही तरह से पकाने के लिए हमेशा अच्छी क्वालिटी के चावल का इस्तेमाल करें. साथ ही चावल को पकाने से पहले उन्हें धोना न भूलें. इसके अलावा चावल पकाते समय पानी की मात्रा चावल से दोगुना ही रखें. इससे चावल परफेक्टली पकेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

Vivek Oberoi B’day Spl: विवेक ओबेरॉय की इन फिल्मों को नहीं भूल पाए हैं दर्शक, नहीं देखी है तो देख लें

शाहरुख या रणवीर, ‘ब्रह्मास्त्र’ के वीडियो में आखिर ये कौन है? सोशल मीडिया यूजर हुए कन्फ्यूज