in

चुटकियों में लम्बे, घने बाल चाहते हैं तो होममेड इस तेल में मिला दें सिर्फ ये चीज, फिर देखें कमाल

हाइलाइट्स

सरसों का तेल और विटामिन ई का मिक्सचर बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर का काम करता है.मस्टर्ड ऑयल और विटामिन ई से हेयर ऑयलिंग करने पर स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है.

Hair care tips: बालों की खास देखभाल करने के लिए हेयर केयर में ऑयलिंग करना बेहद जरूरी होता है. वहीं बालों पर ऑयलिंग करने के लिए लोग अलग-अलग तेलों का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि हेयर ऑयलिंग के लिए सरसों के तेल (Mustard oil) का उपयोग काफी कॉमन होता है. कई लोग सरसों के तेल से रेगुलर हेयर मसाज करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सरसों के तेल में विटामिन ई कैप्सूल मिक्स करके आप बालों को घना, मजबूत और सुंदर बना सकते हैं.

बता दें कि सरसों के तेल को ओमेगा 3, फैटी एसिड, विटामिन ए, विटामिन ई और प्रोटीन का बेस्ट सोर्स माना जाता है. वहीं सरसों का तेल मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलिअनसैचुरेटेड फैटी एसिड से भी भरपूर होता है. हालांकि अगर आप चाहें तो सरसों के तेल में विटामिन ई कैप्सूल मिलाकर इसे और भी ज्यादा असरदार बना सकते हैं. तो आइए जानते हैं सरसों के तेल में विटामिन ई का इस्तेमाल और इसके कुछ फायदों के बारे में.

विटामिन ई और सरसों के तेल का इस्तेमाल
सरसों के तेल और विटामिन ई का मिक्सचर तैयार करने के लिए कटोरी में सरसों का तेल निकालें. अब इसमें विटामिन ई का कैप्सूल मिक्स करके स्कैल्प और बालों की मसाज करें फिर 1-2 घंटे बाद बालों में शैंपू कर लें. साथ ही हेयर वॉश के बाद कंडीशनर लगाना न भूलें. आइए जानते हैं सरसों का तेल और विटामिन ई लगाने के फायदे.

ये भी पढ़ें: घने और काले बाल चाहिए तो इस तेल में मिलाकर लगाएं मेथी, लहसुन, जानें इस्‍तेमाल का तरीका

हेयर ग्रोथ में मददगार
सरसों के तेल और विटामिन ई में मौजूद प्रोटीन, विटामिन ए, बीटा कैरोटीन और एटीं ऑक्सीडेंट बालों में पोषक तत्वों की कमी पूरी करके हेयर ग्रोथ बेहतर बनाने में मददगार होता है.

सॉफ्ट बालों का सीक्रेट
हेयर केयर में सरसों के तेल और विटामिन ई कैप्सूल से हेयर मसाज करने पर बालों की नमी बरकरार रहती है. जिसके चलते आपके बाल सॉफ्ट और शाइनी दिखने लगते हैं.

बालों का कंडीशनर
सरसों का तेल और विटामिन ई का मिक्सचर बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर का काम करता है. नियमित रूप से बालों पर ये तेल लगाकर आप बालों को मुलायम, चमकदार और सुंदर बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें: बालों के लिए अगर कंडीशनर इस्तेमाल करते हैं तो जान लें ये जरूरी बातें

बाल झड़ना कम होगा
सरसों के तेल और विटामिन ई से हेयर ऑयलिंग करके आप बालों का टूटना भी कम कर सकते हैं. इस तेल से मसाज करने पर स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. जिससे बाल जड़ से मजबूत बनते हैं और हेयर फॉल कम होने लगता है.

डैंड्रफ से पाएं निजात
सरसों के तेल और विटामिन ई के मिक्सचर में मौजूद एंटी बैक्टीरियल तत्व बालों को डैंड्रफ फ्री रखने के साथ-साथ जलन, खुजली और इंफेक्शन से राहत दिलाने में भी असरदार होते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Lifestyle

Source link

Sardar2 Teaser: साउथ फिल्म ‘सरदार’ के सीक्वल का हुआ ऐलान, शेयर किया टीजर वीडियो, देखिए

LIC HFL ने निकाली 20000 रुपये की स्कॉलरशिप, जानें डिटेल | lic hfl vidyadhan scholarship 2022 know how to apply